UK-INDIA ट्रेड: रॉल्स-रॉयस इंडिया के अध्यक्ष को महारानी ने किया सम्मानित

जयरामन यूके के रक्षा खरीद मंत्री जेरेमी क्विन और बोरिस जॉनसन की हाल की भारत यात्रा सहित ब्रिटेन की भारत की सभी मंत्रिस्तरीय यात्राओं में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। जयरामन यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल के बोर्ड सदस्य भी हैं, जिससे यूके के व्यवसायों को भारत में स्थापित करने में मदद मिल रही है।

UK-INDIA ट्रेड: रॉल्स-रॉयस इंडिया के अध्यक्ष को महारानी ने किया सम्मानित

भारत और यूके व्यापार को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश में अपनी सेवाओं को लेकर भारत और दक्षिण एशिया के रोल्स-रॉयस के अध्यक्ष किशोर जयरामन को एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (OBE) से सम्मानित किया गया है।

सम्मानित किए जाने की सूचना मिलने के बाद उन्होंने कहा कि इस सम्मान से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बड़े सम्मान और जिम्मेदारी की बात है। मुझे विश्वास है कि यह मान्यता दो महान राष्ट्रों के बीच सह-नवाचार और सहयोग के प्रयासों में तेजी लाने के उद्देश्य की एक बड़ी भावना को और मजबूत करेगी।

जयरामन बोरिस जॉनसन की हाल की भारत यात्रा में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। 

इस सम्मान को लेकर रॉल्स-रॉयस इंडिया और दक्षिण एशिया के लिए यूके के व्यापार आयुक्त ने भी किशोर जयरामन को ट्वीट के जरिए बधाई दी। जेममेल ने कहा कि वह खुश हैं कि किशोर के रोल्स-रॉयस के नेतृत्व, भारत में एक विश्व-अग्रणी ब्रिटिश व्यवसाय और यूके-भारत संबंधों में उनके महत्वपूर्ण योगदान को महामहिम द क्वीन द्वारा उन्हें मान्यता दी गई है।

जानकारी के लिए बता दें कि किशोर जयरामन यूके-इंडिया बिजनेस काउंसिल के बोर्ड सदस्य भी हैं, जिससे यूके के व्यवसायों को भारत में स्थापित करने में मदद मिल रही है। उनके प्रबंधन के तहत काउंसिल ने साल 2015 में बैंगलोर में इंजीनियरिंग सेंटर, 2017 में 60 डिजिटल प्रौद्योगिकी-विदों के साथ डिजिटल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और 2019 में भारत में अपने पहले स्टार्ट-अप एक्सेलेरेटर प्रोग्राम की शुरुआत की है।

जयरामन यूके के रक्षा खरीद मंत्री जेरेमी क्विन और बोरिस जॉनसन की हाल की भारत यात्रा सहित ब्रिटेन की भारत की सभी मंत्रिस्तरीय यात्राओं में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। उनकी राय में भारत और यूनाइटेड किंगडम प्राकृतिक सहयोगी हैं। जयरामन द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और यूके प्रौद्योगिकी द्वारा सुगम भारत में विनिर्माण में सुधार के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण स्थान पर रहे हैं।