कई देशों की विरासतों से प्रेरणा से लेकर बनाए गए हैं डिज्नी फिल्मों के महल

डिज्नी की फिल्म अलादीन में सुल्तान का महल भारत में बेहद खूबसूरत ताजमहल से प्रेरित था। रैटटौइल सबसे प्यारी डिज्नी फिल्मों में से एक है। फिल्म आपको पेरिस, मौलिन रूज, सीन नदी और एफिल टॉवर के कुछ सबसे प्रतिष्ठित स्थलों की ओर ले जाती है।

कई देशों की विरासतों से प्रेरणा से लेकर बनाए गए हैं डिज्नी फिल्मों के महल
Photo by pan xiaozhen / Unsplash

डिज्नी (Disney) फिल्मों के जादू ने बच्चों को लंबे समय से रिझाया और प्रेरित किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फिल्मों में नजर आने वाले विशाल महल महज कल्पना पर आधारित नहीं हैं। ये वास्तविक जीवन के दृश्यों, गांवों और महलों से प्रेरित रहे हैं। क्या आप उन असली और वास्तविक स्थानों की यात्रा पर जाना चाहेंगे जो वास्तव में डिज्नी की करामाती परियों की कहानियों और दृश्यों से मेल खाते हैं।

मुलान के आलीशान और राजशाही महल को चीन के सम्राट के घर के रूप में जाना जाता है। Photo by Taha / Unsplash

मुलान, चीन: मुलान के आलीशान और राजशाही महल को चीन के सम्राट के घर के रूप में जाना जाता है। सिटी पैलेस और द्वार बाद में डिजाइन किए गए थे। रिपोर्ट के मुताबिक यूनेस्को द्वारा इस संरक्षित परिसर में चीनी सम्राट 1420 से 1912 तक रहा करते थे। इसे अब एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। यह प्राचीन कला और कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है।

Alcazar of Segovia, Spain
अलकाजर डी सेगोविया अद्वितीय और अन्य महलों से अलग माना जाता है। Photo by Hasmik Ghazaryan Olson / Unsplash

अलकाजर डी सेगोविया, स्पेन: स्नो व्हाइट और सेवन ड्वार्फ्स फिल्म में दुष्ट रानी का महल स्पेन के अलकाजर डी सेगोविया और इसके पहाड़ी स्थान को देखकर तैयार किया गया था। अलकाजर डी सेगोविया अद्वितीय और अन्य महलों से अलग माना जाता है। इसकी वजह यह यह है कि ये महल ऐसे स्थानों पर बनाए गए हैं जो इसे एक प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। अलकाजर एक बड़े पत्थर पर बनाया गया है जो एक जहाज के धनुष के आकार का अद्भुत महल नजर आता है।

We meet in this stone chapel every year at a conference. The windows stand open allowing the cool morning breeze in. There’s a special feeling being in an old building like this.
नॉर्वे में सेंट ओलाफ चर्च 19वीं सदी का चर्च है। Photo by Debby Hudson / Unsplash

सेंट ओलाफ चर्च, नॉर्वे: नॉर्वे में सेंट ओलाफ चर्च 19वीं सदी का चर्च है। इसे 1897 में बनाया गया था। जो चैपल के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करता है, जहां फ्रोजन फिल्म में एल्सा का राज्याभिषेक होता है। यहां यह भी बताना दिलचस्प है कि चर्च के नाम ने सभी के पसंदीदा स्नोमैन के नाम को भी प्रेरित किया।  

The Taj Mahal, Agra, India.
डिज्नी की फिल्म अलादीन में सुल्तान का महल भारत में बेहद खूबसूरत ताजमहल से प्रेरित था। Photo by vatra voda / Unsplash

ताजमहल, भारत: डिज्नी की फिल्म अलादीन में सुल्तान का महल भारत में बेहद खूबसूरत ताजमहल से प्रेरित था। यह भारत की वास्तुकला की बेहतरीन संरचनाओं में से एक माना जाता है। यह भारतीय, फारसी और इस्लामी स्थापत्य शैली के तत्वों को प्रदर्शित करता है। इसे बनने में 22 साल लगे हैं। सफेद संगमरमर से निर्मित ताजमहल चांदनी में चमकता हुआ प्रतीत होता है। इसके पास यमुना नदी बहती है, और यह देखने योग्य है।