मिलिए अमेरिका की इन 5 सबसे अमीर 'आत्मनिर्भर' भारतीय महिलाओं से

फोर्ब्स की सूची में शामिल 100 में से 26 सीईओ हैं, जबकि 15 ऐसी महिला हैं जिनका नाम पहली बार लिस्ट में शामिल किया गया है।

मिलिए अमेरिका की इन 5 सबसे अमीर 'आत्मनिर्भर' भारतीय महिलाओं से

जानी मानी पत्रिका फोर्ब्स ने वर्ष 2021 की ''अमेरिका की सबसे अमीर सेल्फ मेड वुमन'' की जो सूची जारी की है, उनमें पांच भारतीय अमेरिकी महिलाओं के नाम भी शामिल हैं। इनमें रिकॉर्ड 26 अरबपति महिलाएं हैं, जिनमें पॉप स्टार मागुल रिहना और ऐनी वोजस्की का नाम भी है। भारतीय मूल की महिलाओं की बात की जाए तो इनमें कंफ्लुएंट की सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी नेहा नरखेड़े, पेप्सिको की पूर्व अध्यक्ष और सीईओ इंदिरा नूई, सिंटेल की सह-संस्थापक नीरजा सेठी, गिंग्को बायोवर्क्स की सह-संस्थापक रेशमा शेट्टी और अरिस्टा नेटवर्क्स की अध्यक्ष और सीईओ जयश्री उल्लाल हैं।

अरिस्टा नेटवर्क्स की अध्यक्ष और सीईओ जयश्री उल्लाल, सिंटेल की सह-संस्थापक नीरजा सेठी

फोर्ब्स की सूची में शामिल 100 में से 26 सीईओ हैं, जबकि 15 ऐसी महिला हैं जिनका नाम पहली बार लिस्ट में डाला गया है। भारतीय मूल की जयश्री उल्लाल फोर्ब्स की लिस्ट में 16वें पायदान पर हैं। उनकी कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स साल 2008 से स्थापित है। जयश्री की कुल संपत्ति 1.7 बिलियन डॉलर यानी लगभग 12,700 करोड़ रुपये है। जयश्री के अरिस्टा में 5 फीसदी शेयर हैं, जिनमें से कुछ उन्होंने अपने दो बच्चे, भतीजा और भतीजी के नाम किए हुए हैं।

26वें नंबर पर रहने वालीं नीरजा सेठी की कुल ​संपत्ति 1 बिलियन डॉलर (7,428 करोड़ रुपये) है। सेठी ने मिशीगन के एक छोटे से अपार्टमेंट में अपने पति भारत देसाई के साथ मिलकर 1980 में सिंटेल की शुरूआत की थी। फ्रांस की एक आईटी फर्म एटोस एसई ने अक्टूबर 2018 में सिंटेल को 3.4 बिलियन डॉलर यानी लगभग 25,255 करोड़ रुपये में खरीदा और सेठी को अपनी हिस्सेदारी के लिए अनुमानित 510 मिलियन डॉलर यानी 3,788 करोड़ रुपये मिले।