अमेरिकी यूट्यूबर ने तमिल भाषा में मांगा रवा डोसा, भारतीय रेस्तरां मालिक की पेशकश ने जीता दिल

न्यूजर्सी में जिन दो रेस्तरां में वह पहुंचे उनमें से एक है चेन्नई डोसा एक्सप्रेस। यहां उन्होंने रेस्तरां मालिक का 'वड़क्कम' कहते हुए अभिवादन किया। इसके बाद उन्होंने तमिल भाषा में ही रवा डोसा का ऑर्डर किया। खास बात यह रही कि वह जब खाने का पैसा देने गए तो रेस्तरां मालिक ने पैसे लेने से इनकार कर दिया।

अमेरिकी यूट्यूबर ने तमिल भाषा में मांगा रवा डोसा, भारतीय रेस्तरां मालिक की पेशकश ने जीता दिल

जब दो या अधिक लोग एक भाषा में बात करते हैं तो उनके बीच एक खास संबंध बन जाता है। विदेशी धरती पर प्रवासियों के लिए तो यह बहुत हद तक सच है। खासकर विदेश में रहने वाले भारतीयों से जब कोई उनकी मातृभाषा में बात करता है तो वे भावुक हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ न्यूयॉर्क सिटी में स्थित एक तमिल भारतीय रेस्तरां में हुआ है।

अमेरिकी यूट्यूबर और फूड व्लॉगर एरीह स्मिथ ने हाल ही में तीन दक्षिण भारतीय रेस्तराओं में खाना खाया और इसका वीडियो पोस्ट किया था। इनमें से एक रेस्तरां न्यूयॉर्क सिटी और दो न्यू जर्सी सिटी में है। शायोमा (Xiaoma) के नाम से मशहूर स्मिथ का यह वीडियो वायरल हो चुका है।

उल्लेखनीय है कि शायोमा ने यह वीडियो चार जून को अपलोड किया था। अब तक इसे 21 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं और 55,000 से अधिक लोग लाइक कर चुके हैं। बेहतरीन तमिल भोजन की तलाश में निकले शायोमा न्यूयॉर्क सिटी में स्थित रेस्तरां 'डोसा मैन ऑफ न्यूयॉर्क' और न्यूजर्सी के दो तमिल रेस्तरां पहुंचे थे।

न्यूजर्सी में जिन दो रेस्तरां में वह पहुंचे, उनमें से एक है चेन्नई डोसा एक्सप्रेस। यहां उन्होंने रेस्तरां मालिक का 'वड़क्कम' कहते हुए अभिवादन किया। वड़क्कम तमिल भाषा का शब्द है जिसका अर्थ नमस्कार करना होता है। उनके बेहतरीन उच्चारण ने भी रेस्तरां मालिक को प्रभावित किया। इसके बाद दोनों ने तमिल भाषा में बातचीत भी की।

इसके बाद उन्होंने तमिल भाषा में ही रवा डोसा का ऑर्डर किया। उन्हें क्रिस्पी अनियन रवा डोसा परोसा गया। इसके साथ चार तरह की चटनियां और सांभर भी था। शायोमा ने खाने की जमकर तारीफ की और बेहद लजीज करार दिया। खास बात यह रही कि वह जब खाने का पैसा देने गए तो रेस्तरां मालिक ने पैसे लेने से इनकार कर दिया।

रेस्तरां मालिक उनके धाराप्रवाह तमिल बोलने से बहुत प्रभावित था। शायोमा ने अपने वीडियो के कैप्शन में लिखा है कि जब से मुझे यह पता चला कि तमिल भाषा दुनिया में अब भी बोली जाने वाली सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक है, मैं इसे लेकर बहुत उत्साहित था। भारत और श्रीलंका में तमिल भाषा बोली जाती है लेकिन अमेरिका में इसे बोलने वाले कम हैं।

शायोमा के धाराप्रवाह तमिल बोलने और रेस्तरां मालिक के व्यवहार की भारतीय और अमेरिकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। एक भारतीय यूजर ने इस वीडियो पर कमेंट किया है कि मैं बचपन से तमिल सीख रहा हूं लेकिन कुछ शब्द जो आपने कहे मैं भी उन्हें सही तरीके से नहीं बोल पाता हूं। मेरी मां ने भी यह वीडियो देखा और वह बहुत खुश हुईं।