UK में बनेंगे पुणे के सीरम संस्थान के टीके, वॉकहार्ट के साथ हुआ समझौता

सीरम लाइफ साइंसेज की चेयरपर्सन नताशा पूनावाला ने कहा कि वॉकहार्ट के साथ एक रणनीतिक भागीदारी करके उत्साहित हैं। टीका निर्माण केंद्र को तैयार होने में अभी डेढ़ से दो साल का समय लगेगा। इसके लिए एसआईआई की सब्सिडियरी सीरम लाइफ साइंसेज यूके और वॉकहार्ट की सहयोगी कंपनी ने समझौता किया है।

UK में बनेंगे पुणे के सीरम संस्थान के टीके, वॉकहार्ट के साथ हुआ समझौता
Photo by SAURABH MISHRA / Unsplash

भारत के मुंबई की फार्मास्यूटिकल कंपनी वॉकहार्ट (Wockhardt) ने अपने ब्रिटेन में स्थित प्लांट में कोरोना वायरस टीके की खुराकें बनाने के लिए सीरम लाइफ साइंसेज (SLS) के साथ हाथ मिलाया है। एसएलएस  भारतीय सीरम संस्थान (SII) की सहयोगी कंपनी है। यह समझौता एसआईआई के टीकों की 15 करोड़ खुराकों का निर्माण करने के लिए किया गया है।

इस समझौते को लेकर सीरम लाइफ साइंसेज की चेयरपर्सन नताशा पूनावाला ने कहा कि यह भागीदारी यूके में लंबी अवधि के लिए क्षमताओं का निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी। Wockhardt plant in Wrexham, North Wales.

वॉकहार्ट के चेयरमैन हबील खोरकीवाला ने कहा कि यह प्रॉफिट शेयरिंग व्यवस्था है। इसके तहत हम नॉर्थ वेल्स के रेक्सहैम में नया केंद्र स्थापित कर रहे हैं। इस पर दोनों भागीदार संयुक्त रूप से निवेश करेंगे। यहां एसआईआई के किसी भी टीके की 15 करोड़ खुराकें बनाने में सक्षम होगी। टीकों का निर्माण करने के लिए दवा सामग्री एसआईआई उपलब्ध कराएगा।