विदेश में शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, पुर्तगाल भी हो सकता है बेहतरीन विकल्प

पुर्तगाल में स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट डिग्री के लिए 5 हजार से अधिक कोर्स संचालित किए जाते हैं। यह कोर्स 143 विश्वविद्यालयों, संस्थानों, पॉलिटेक्निक संस्थानों आदि कराते हैं। यहां सितंबर से लेकर जून के आखिरी में शैक्षिक वर्ष शुरू हो जाता है। शिक्षा हासिल करने के सरकारी और निजी दोनों विकल्प हैं।

विदेश में शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, पुर्तगाल भी हो सकता है बेहतरीन विकल्प
Photo by Aaron Burden / Unsplash

भारत में कई ऐसे छात्र हैं जो विदेशों में जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं। वह एक ऐसे देश में जाकर पढ़ना चाहते हैं जो रहने के लिए सस्ता और सुरक्षित भी हो। बड़ी संख्या में भारतीय छात्र अमेरिका, लंदन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा में जाकर पढ़ाई कर रहे हैं। अगर आप भी विदेशों में जाकर पढ़ना चाहते हैं तो पुर्तगाल भी एक विकल्प हो सकता है। पढ़ाई के अलावा सुहावने मौसम, ताजा समुद्री खाना और खूबसूरत समुद्र के लिए प्रसिद्ध पुर्तगाल लोगों के बीच खासा पसंद किया जाता है।

ग्लोबल पीस इंडेक्स की सूची में आने वाला यह देश, लोगों के रहने के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक है। पुर्तगाल में सब कुछ बेहद सस्ता है, फिर चाहे वो सस्ते ट्रांसपोर्ट हो या रहने के लिए घर हो, यहां आप किफायती दामों पर हर एक चीज़ मिल जाएगी। अगर आप विदेश में पढ़ने का भी सपना देख रहे हैं, तो यहां के शीर्ष विश्वविद्यालयों में आप सही कीमत के साथ दाखिला ले सकते हैं। पुर्तगाल में शिक्षा हासिल करने के सरकारी और निजी दोनों विकल्प हैं।