भारत में कब पीक पर होगा कोरोना? क्या कहते हैं दुनिया और देश के विशेषज्ञ

कोरोना के ओमिक्रॉन रूप को लेकर भारत के वैज्ञानिक भी लगातार अध्ययन कर रहे हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएस) और इंडियन स्टैटिसटिकल इंस्टीट्यूट (आईएसआई) बेंगलुरु के वैज्ञानिक जनवरी के आखिरी हफ्ते में हर रोज़ 10 लाख केस आने की बात कर रहे हैं।

भारत में कब पीक पर होगा कोरोना? क्या कहते हैं दुनिया और देश के विशेषज्ञ
Indian star hindi library 

भारत में कोविड-19 के मामले तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। इस बीच अमेरिका के एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने दावा किया है कि अगले महीने तक भारत में ओमिक्रॉन संक्रमण के मामले चरम पर होंगे। अमेरिकी विशेषज्ञ ने अनुमान लगाते हुए कहा कि भारत में रोजाना कोरोना संक्रमण के 5 लाख तक मामले सामने आ सकते हैं। वहीं, भारत में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस और इंडियन स्टैटिसटिकल इंस्टीट्यूट बेंगलुरु के मुताबिक जनवरी के आखिरी हफ्ते में हर रोज़ 10 लाख केस आएंगे।

कोरोना के ओमिक्रॉन रूप को लेकर भारत के वैज्ञानिक भी लगातार अध्ययन कर रहे हैं।

इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) के डायरेक्टर और वाशिंगटन यूनिवर्सिटी में हेल्थ मेट्रिक्स साइंसेज के अध्यक्ष डॉ. क्रिस्टोफर मुरे ने कहा कि दुनिया भर के कई देश ओमिक्रॉन की लहर से काफी प्रभावित हैं। भारत में डेल्टा लहर में तेजी के वक्त जितने मामले आए थे उससे कहीं अधिक मामले इस बार ओमिक्रोन के संक्रमण से आने वाले हैं। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि देश में इस बार ओमिक्रॉन की गंभीरता डेल्टा की तुलना में कम होगी।