246 साल पहले ब्रिटेन से आजाद हुआ था अमेरिका, भारत ने दी शुभकामनाएं

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए अमेरिका और अमेरिकी नागरिकों को बधाई दी और कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ​अमेरिकी सरकार और अमेरिका के लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक बधाई।

246 साल पहले ब्रिटेन से आजाद हुआ था अमेरिका, भारत ने दी शुभकामनाएं
Photo by Courtney Hedger / Unsplash

अमेरिका का आज 246वां स्वतंत्रता दिवस है। इस अवसर पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका को बधाई देते हुए कहा कि भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट करते हुए अमेरिका और अमेरिकी नागरिकों को बधाई दी और कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ​अमेरिकी सरकार और अमेरिका के लोगों को उनके स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक बधाई। हमारी व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए हम मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

दूसरी ओर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर के माध्यम से अमेरिका को 246वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और लिखा कि मेरी ओर से अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और अमेरिका के नागरिकों को 246वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई।

बता दें कि अमेरिका में 4 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस साल अमेरिका को आजाद हुए पूरे 246 साल हो चुके हैं। अमेरिका भी भारत की तरह ब्रिटेन के अधीन रहा है। हालांकि अमेरिका को 4 जुलाई 1776 को ब्रिटिश साम्राज्‍य से आजादी मिल गई थी। इसके साथ ही संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका या यूनाइटेड स्‍टेट्स ऑफ अमेरिका की स्‍थापना की गई थी। इस दिन पूरे अमेरिका में छुट्टी रहती है। इस मौके पर आमतौर पर आतिशबाजी होती है। पार्क में लोग पिकनिक मनाते हैं। कई तरह के गेम्‍स का आयोजन होता है। साथ ही राजनीतिक भाषण और कई दूसरी तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है।

अंग्रेजों ने भारत की तरह अमेरिका में भी आम लोगों पर भी खूब अत्याचार किए थे। हालांकि अमेरिकियों ने 2 जुलाई 1776 को 13 अमेरिकी कॉलोनियों में से 12 से ब्रिटेन की सत्ता को आजाद करा लिया था। वहीं कॉन्टिनेंटल कांग्रेस की तरफ से एक वोट के जरिए स्वतंत्रता की मांग की गई। इसके 2 दिन बाद 4 जुलाई को सभी 13 कॉलोनियों ने स्वतंत्रता के घोषणा को अपनाने के लिए मतदान किया। घोषणापत्र पर हस्ताक्षर कर उन्होंने खुद को आजाद घोषित कर दिया। इसी दिन से अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाने लगा है।

कॉन्टिनेंटल कांग्रेस के सदस्यों में थॉमस जेफरसन भी शामिल थे। इन्हीं की सलाह पर कमेटी के बाकी सदस्यों ने घोषणापत्र को तैयार किया था। साल 1801 जेफरसन अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति के तौर पर नियुक्त हुए थे। 4 जुलाई 1801 में व्हाइट हाउस ने पहली बार 4 जुलाई को आधिकारिक स्वतंत्रता दिवस घोषित किया था।