कैलिफोर्निया में इन छात्राओं के रोबोट्स ने दिखाए जलवे, हो गई फिर बल्ले-बल्ले

वीईएक्स रोबोटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप दुनिया की सबसे बड़ी रोबोटिक्स प्रतियोगिता है, जिसमें 30 देशों की 1400 से अधिक टीमें आपस में प्रतिस्पर्धा करती हैं।

कैलिफोर्निया में इन छात्राओं के रोबोट्स ने दिखाए जलवे, हो गई फिर बल्ले-बल्ले
अमृता पसुपति और निध्या शिवकुमार वीईएक्स रोबोटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप में खिताब जीतने के बाद। (साभार: https://news.harker.org/)

कैलिफोर्निया के हार्कर स्कूल में दो भारतीय-अमेरिकी छात्राओं ने 2021 वीईएक्स रोबोटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप (VEX Robotics World Championship) जीतकर इतिहास रच दिया। अमृता पसुपति (Amrita Pasupathy) और निध्या शिवकुमार (Nidhya Shivakumar) की ऑल-गर्ल्स VEX रोबोटिक्स प्रतियोगिता टीम 315Y ने प्रतियोगिता के हाई स्कूल सेक्शन में जीत हासिल की। वीईएक्स रोबोटिक्स वर्ल्ड चैंपियनशिप दुनिया की सबसे बड़ी रोबोटिक्स प्रतियोगिता है, जिसमें 30 देशों की 1400 से अधिक टीमें आपस में प्रतिस्पर्धा करती हैं।  

इसमें 315 पैराडाइम ऑर्गनाइजेशन की टीम 315T ने भी मिडिल स्कूल डिवीजन के लिए VEX रोबोटिक्स प्रतियोगिता जीती। रोबोटिक्स एजुकेशन एंड कॉम्पिटिशन (REC) फाउंडेशन इस प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इस तरह की प्रतियोगिताओं का मिशन छात्रों को व्यावहारिक, किफायती और टिकाऊ रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में शामिल करके साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथेमेटिक्स (STEM) प्रोग्राम में छात्रों की रुचि और भागीदारी को बढ़ाना है।