वेनिस फेस्टिवल में फिल्म 'वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता' का होगा वर्ल्ड प्रीमियर

यह फिल्म कोलकता शहर और उसके लोगों को लेकर व्यक्तिगत भावनाओं और संवेदनाओं पर आधारित है।

वेनिस फेस्टिवल में फिल्म 'वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता' का होगा वर्ल्ड प्रीमियर
फिल्म 'वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता' का पोस्टर। 

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म निर्माता आदित्य विक्रम सेनगुप्ता की बांग्ला में तीसरी फिल्म 'वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता' का 1 से 11 सितंबर, 2021 तक आयोजित होने वाले 78वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में विश्व प्रीमियर होगा।

फिल्म 'वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता' 78वें वेनिस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में दिखाया जाएगा।

सच्ची घटनाओं से प्रेरित होकर आदित्य ने अपनी तीसरी फिल्म कोलकाता को समर्पित की है, जो एक शोक संतप्त मां की कहानी है। वह अपनी नई पहचान, प्यार और स्वतंत्रता की तलाश में व्यग्र रहती है। लेकिन जल्द ही उसे अहसास होता है कि इस शहर में केवल वही अकेली नहीं है, जिन्हें इन चीजों की तलाश है। वहां के ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनके पास ये चीजें नहीं हैं।

यह इस साल के महोत्सव में यह एकमात्र भारतीय फिल्म है और ओरिजोंटी (horizons) खंड में प्रतिस्पर्धा कर रही है, जो विश्व सिनेमा में नए सौंदर्य और अभिव्यंजक प्रवृत्तियों का प्रतिनिधित्व करने वाली फिल्मों को समर्पित एक खंड है।

फिल्म 'वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता' का एक दृश्य।

वेनिस फिल्म महोत्सव में तीसरी बार वापसी को लेकर रोमांचित, लेखक-निर्देशक-संपादक आदित्य ने कहा कि वेनिस किसी भी फिल्म निर्माता के लिए एक सपना होता और हम सत्यजीत रे की 100वीं जयंती पर एक बांग्ला फिल्म के साथ वापस आने के लिए बेहद आभारी और उत्साहित हैं।

आदित्य की पहली फिल्म, 'लेबर ऑफ लव' ने वेनिस डेज सेक्शन 2014 में सर्वश्रेष्ठ डेब्यू फिल्म के रूप में फेडोरा पुरस्कार जीता था। उनकी दूसरी फिल्म, 'जोनाकी' का प्रीमियर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल रॉटरडैम 2018 में हुआ था।

फिल्म 'वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता' में डच संगीतकार मिन्को एगर्समैन ने संगीत दिया है।