अफगानिस्तान से लोगों को निकालने में भारत समेत कई देशों ने मदद की: USA

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद वहां फंसे अपने नागरिकों को निकालना सभी देशों के लिए बड़ी चुनौती बन गया था। ऐसे समय में सभी देशों ने एक दूसरे की मदद की। हालांकि अभी भी तमाम लोग अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं, जिनके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

अफगानिस्तान से लोगों को निकालने में भारत समेत कई देशों ने मदद की: USA
Photo by Paul Weaver / Unsplash

अफगानिस्तान में चरमपंथी संगठन तालिबान का कब्जा होने के बाद अमेरिका (USA) ने अपने नागरिकों समेत हजारों लोगों को विशेष अभियान के तहत वहां से निकालने में मदद करने के लिए भारत समेत तमाम देशों को धन्यवाद दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि अमेरिका उन देशों के वैश्विक नेटवर्क का आभारी है, जिन्होंने हमारे निकासी प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की है।

Stop Killing Afghan Protest in London
अफगानिस्तान में अन्य देशों के बीच तमाम लोग फंसे हुए हैं, जिनके लिए लगातार सरकारें कोशिश कर रही हैं। Photo by Ehimetalor Akhere Unuabona / Unsplash

करीब 20 साल तक चले युद्ध के बाद अमेरिकी सैनिकों ने बीती 30 अगस्त को अफगानिस्तान छोड़ दिया। इससे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने अफगानिस्तान से 6000 अमेरिकी नागरिकों सहित 124,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित रूप से बाहर निकाल लिया।