Skip to content

एक साल में 8 लाख वीजा जारी करेगा अमेरिका, जानिए किस देश के लिए

अमेरिकी दूतावास में वाणिज्यदूत संबंधी मामलों के वरिष्ठ अधिकारी डोनाल्ड एल हेफ्लिन का कहना है कि कोरोना महामारी से पहले 12 लाख वीजा जारी किए गए थे। हम वर्ष 2023 या 2024 में कोविड-पूर्व की स्थिति में पहुंचने की उम्मीद करते हैं।

अमेरिका जाने के लिए वीजा की चाहत रखने वाले भारतीयों के लिए एक खुशखबरी है। भारत में अमेरिकी दूतावास अगले 12 महीनों में करीब आठ लाख वीजा जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर सकता है। अमेरिकी दूतावास में वाणिज्यदूत संबंधी मामलों के वरिष्ठ अधिकारी डोनाल्ड एल हेफ्लिन की मानें तो एक साल में आठ लाख वीजा जारी होने का अनुमान है। इससे काफी लोगों को राहत मिलेगी। हेफ्लिन के मुताबिक हमने वीजा संबंधी प्रक्रिया के लिए कई स्लॉट खोले हैं। हम एच और एल वीजा की मांग को पूरा करने की उम्मीद करते हैं।

डोनाल्ड एल हेफ्लिन का कहना है कि कोरोना महामारी से पहले 12 लाख वीजा जारी किए गए थे।

हेफ्लिन का कहना है कि कोरोना महामारी से पहले 12 लाख वीजा जारी किए गए थे। हम वर्ष 2023 या 2024 में कोविड-पूर्व की स्थिति में पहुंचने की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा कि वीजा संबंधी प्रक्रियाओं के लिए दूतावास कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जा रही है। हेफ्लिन ने कहा कि वीजा प्रक्रिया 50 फीसदी कर्मचारियों द्वारा किया गया था (कोविड -19 के कारण)। हम अपने कार्यालयों में और कर्मचारियों को जोड़ेंगे। हम हैदराबाद में एक नई इमारत खोल रहे हैं। नई दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पहले से ही 100 प्रतिशत कर्मचारी हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिकी सांसदों के एक समूह ने परिवार व रोजगार आधारित करीब 3,80,000 अप्रयुक्त वीजा को रद्द करने के लिए कांग्रेस में एक विधेयक पेश किया था। इससे भारत से जाने वाले हजारों अति-कुशल आईटी पेशेवरों को ग्रीन कार्ड वीजा लाभ मिल सकेगा। इसके अलावा दो अमेरिकी सांसदों ने एच-1बी के जीवनसाथी (एच-4 वीजा धारकों) को देश में काम करने का स्वत: अधिकार मिलने संबंधी एक विधेयक प्रतिनिधि सभा में पेश किया था।

बिल के पारित होने से भारतीयों के जीवनसाथी और बच्चों को लाभ मिलेगा। इसमें मौजूदा कानून को बदलकर, एच-1बी वीजा धारकों के जीवन साथियों को एच-4 वीजा मिलने के बाद काम का स्वत:अधिकार दिए जाने की मांग की गई है। इसके पारित होने पर वीजा धारकों को रोजगार दस्तावेज के लिए आवेदन नहीं करना पड़ेगा।

Latest