भारत समेत तीन देशों के साथ 'West Asia Quad' की शुरुआत करेगा अमेरिका

इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो बाइडेन, इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान शिरकत करेंगे। I2U2 की शुरुआत बाइडेन की इजराइल यात्रा के दौरान की जाएगी।

भारत समेत तीन देशों के साथ 'West Asia Quad' की शुरुआत करेगा अमेरिका

अमेरिका ने भारत, इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के साथ एक नई चार देशों की वार्ता की शुरुआत करने का एलान किया है। इसकी शुरुआत राष्ट्रपति जो बाइडेन की अगले महीने होने वाली इस क्षेत्र की यात्रा के दौरान होगी। इस पहल को I2U2 नाम दिया गया है जो पश्चिमी एशिया पर केंद्रित होगी। इसके अलावा बाइडेन की पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा के दौरान I2U2 ऑनलाइन शिखर सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा।

I2U2 की शुरुआत बाइडेन की इजराइल यात्रा के दौरान की जाएगी। 

इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो बाइडेन, इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान शिरकत करेंगे। I2U2 की शुरुआत बाइडेन की इजराइल यात्रा के दौरान की जाएगी। 13 से 16 जुलाई तक होने वाला यह दौरा राष्ट्रपति बाइडेन का पश्चिमी एशिया का पहला दौरा होगा। इस दौरान वह वेस्ट बैंक और सऊदी अरब के जेद्दाह का भी दौरा करेंगे। यहां वह कई क्षेत्रीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

उल्लेखनीय है कि बाइडेन का यह दौरा मानवाधिकारों को लेकर सऊदी अरब के खिलाफ रहे अपने रुख को बदलने की कोशिश की तरह भी देखा जा रहा है। वह ऐसे समय में सऊदी के साथ अपने संबंधों में परिवर्तन लाना चाहते हैं जब देश-दुनिया में ईंधन के बढ़ते दाम समस्या बने हुए हैं और तेल समृद्ध सऊदी अरब की मदद से अमेरिका इस चुनौती से निपट सकता है।

वह इस दौरान सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से भी बातचीत करेंगे। बाइडेन पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा के दौरान सबसे पहले इजराइल जाएंगे और वहां के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह वेस्ट बैंक में महमूद अब्बास समेत फलस्तीनी नेताओं से मुलाकात करेंगे। यात्रा के अंत में वह जेद्दाह जाएंगे।