इसी महीने भारत यात्रा पर जा सकते हैं अमेरिका के जलवायु दूत जॉन केरी

हाल ही में भारत के पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और जॉन केरी ने जलवायु परिवर्तन और नवीनीकृत ऊर्जा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर टेलीफोन वार्ता की थी। वार्ता के दौरान विभिन्न मुद्दों के साथ दोनों ने केरी की संभावित भारत यात्रा पर चर्चा की।

इसी महीने भारत यात्रा पर जा सकते हैं अमेरिका के जलवायु दूत जॉन केरी
नई दिल्ली में पिछले वर्ष जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन केरी और भारत के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव। सभी: फाइल फोटो

जलवायु के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत दूत जॉन केरी  इसी महीने भारत की यात्रा पर जा सकते हैं। उनका यह दौरा क्लाइमेट एक्शन एंड फाइनेंस मोबिलाइजेशन डायलॉग (CAFMD) के तहत भारत और अमेरिका के बीच नवीनीकृत ऊर्जा के क्षेत्र समेत विभिन्न मुद्दों पर वार्ता  शुरू करने के तरीके पर चर्चा करने के लिए हो सकता है।

जलवायु और स्वच्छ ऊर्जा को लेकर आयोजित इस कार्यक्रम में जॉन केरी ने अमेरिका की प्राथमिकताएं बताईं।

दोनों देशों ने पिछले साल सितंबर में संयुक्त रूप से CAFMD की शुरुआत की थी। यह भारत-अमेरिका जलवायु एवं स्वच्छ ऊर्जा एजेंडा 2030 भागीदारी का हिस्सा है। इस भागीदारी की शुरुआत पिछले साल अप्रैल में जलवायु पर नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की थी।