ट्रूडो की फिर वापसी, जीते भारतीय नेताओं के साथ कनाडा में बनेगी सरकार

कनाडा पूरी दुनिया में सबसे बड़े भारतीय समुदाय की मेजबानी करता है। भारतीय कनाडाई की संख्या करीब 16 लाख है जो वहां की कुल आबादी के तीन प्रतिशत से भी अधिक है।

ट्रूडो की फिर वापसी, जीते भारतीय नेताओं के साथ कनाडा में बनेगी सरकार

कनाडा में न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) नेता जगमीत सिंह और रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन समेत कुल 17 भारतीय-कनाडाई नेताओं ने देश के आम चुनाव में जीत हासिल की है। इन चुनावों से लिबरल पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सत्ता में वापसी की। जगमीत सिंह फिर से किंग मेकर की भूमिका में होंगे। वह अपना समर्थन लिबरल पार्टी को देंगे।

न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के नेता जगमीत सिंह बर्नाबी साउथ से 40 फीसदी वोट पाकर विजेता घोषित किए गए। 

किसी भी पार्टी को हाऊस ऑफ कॉमन में बहुमत साबित करने के लिए कम से कम 170 सीटों पर जीत दर्ज करने की जरूरत होती है। चुनावों में जस्टिन ट्रूडो की पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। फिलहाल टुड्रो  2015 से प्रधानमंत्री है। टुड्रो ने देश की स्थिति को देखते हुए निर्धारित समय से दो साल पहले ही चुनाव का घोषणा कर दिया था।

ट्रुडो ने मंगलवार की सुबह मॉन्ट्रियल में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि वोटों की गिनती जारी है लेकिन आज रात हमने देखा कि लाखों कनाडाई लोगों ने एक प्रगतिशील सरकार को चुना है। समय से पहले कराए जा रहे चुनाव में कैबिनेट मंत्री रहे तीन भारतीय-कनाडाई हरजीत सज्जन, अनीता आनंद और बर्दीश चागर विजयी हुए।