'प्रथम शिकागो 5K वॉक', भारत के गरीब बच्चों की पढ़ाई में होगी मदद

प्रथम एक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका उद्देश्य स्कूल के अंदर और बाहर दोनों में सीखने के लिए एक सुरक्षित नींव स्थापित करने के साधन के रूप में बुनियादी साक्षरता को बढ़ावा देना है।

'प्रथम शिकागो 5K वॉक', भारत के गरीब बच्चों की पढ़ाई में होगी मदद
Photo by Atul Pandey / Unsplash

इस बार 'प्रथम शिकागो 5K वॉक' (Pratham Chicago 5K Walk) का आयोजन 12 सितंबर को किया जाएगा। कार्यक्रम के जरिए शिकागो में रहने वाले इंडो-अमेरिकन समुदाय को एक साथ लाकर भारत के गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए जागरुकता बढ़ाकर धन जुटाया जाएगा। कोरोना महामारी की दूसरी की लहर से भारत में करोड़ों लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। लॉकडाउन के कारण करीब 18 महीनों तक स्कूल बंद रहे और इससे गरीब बच्चों की शिक्षा पूरी तरह चरमरा गई है। ऐसे बच्चों की शिक्षा कार्यक्रम को सपोर्ट करने के लिए इस वर्क का आयोजन किया जाएगा।

Trekking in the himalayan ranges, once we came across the region of Grahan which has this remote village wherein these kids were the locals enjoying outside their small wooden wall school. They reminded us of the childhood memories of ours which we had with our besties.
21 भारतीय राज्यों में फैले एक विशाल नेटवर्क के साथ संगठन अपनी स्थापना के बाद से 75 मिलियन बच्चों और युवाओं तक पहुंच गया है। Photo by Aman Shrivastava / Unsplash

यह वॉक कुक काउंटी के फॉरेस्ट प्रिजर्व डिस्ट्रिक्ट के बुसे वुड्स (Busse Woods) में होगी, जो परिवार और दोस्तों के साथ मौज-मस्ती के लिए एक आदर्श स्थान है। वॉक सुबह 9:00 बजे शुरू होगी और उसके बाद स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय नाश्ता और बच्चों के लिए गतिविधियां होंगी। यह आयोजन सभी आवश्यक सीडीसी दिशा-निर्देशों और बाहरी कार्यक्रमों के लिए 'प्रथम यूएसए' के नियमों का पालन करेगा।