इन स्थलों को एक बार देखें तो सही, आप खुद ही कह उठेंगे- ‘बेमिसाल है भारत’

देश के नाम कई विश्व रिकॉर्ड हैं। ये रिकॉर्ड अद्वितीय, अतुलनीय और उल्लेखनीय हैं। भारत के जो विशेष स्थल हैं उनमें तैरता हुआ डाकघर है तो विश्व का सबसे बड़ा रेल पुल भी भारत में है। विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर भी भारत में ही है तो ऐसा स्थल भी है जहां सबसे अधिक बारिश होती है।

इन स्थलों को एक बार देखें तो सही, आप खुद ही कह उठेंगे- ‘बेमिसाल है भारत’

प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक, मार्क ट्वेन ने एक बार कहा था, भारत एक ऐसी भूमि है जिसे सभी लोग देखना चाहते हैं, और एक बार देखने के बाद, यहां तक कि बस एक झलक, फिर उसे दुनिया की कोई भी वस्तु आश्चर्यचकित नहीं कर सकेगी। दरअसल, भारत आश्चर्यों की भूमि है। यह वो देश है जो प्राकृतिक वैभव के चरम शिखर पर है। देश के नाम कई विश्व रिकॉर्ड हैं। ये रिकॉर्ड अद्वितीय, अतुलनीय और उल्लेखनीय हैं।

आइए एक नजर डालते हैं भारत के कुछ विश्व रिकॉर्ड पर :

यहां होती है खूब बारिश:

दुनिया में सबसे ज्यादा नमी वाले स्थल के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में मेघालय के मासिनराम का नाम दर्ज है। मेघालय के पूर्वी खासी पहाड़ी जिले में स्थित मासिनराम में मानसून के मौसम में भारी वर्षा होती है।

सबसे बड़ा रेलवे ब्रिज:

चिनाब पुल दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे ब्रिज है जो जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी के 359 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह फ्रांस में स्थित एफिल टावर से 30 मीटर ऊंचा है। यह पुल जम्मू के कटरा में बक्कल और श्रीनगर में कौरी को जोड़ता है।

सबसे ऊंचा डाकघर:

भारत के हिक्किम गांव में विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर स्थित है। यह डाकघर हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले में 4440 मीटर (समुद्र तल से 14567 फीट) की ऊंचाई पर मौजूद है। इस स्थान को पिन कोड 172114 के साथ विश्व का सबसे ऊंचा डाकघर होने का श्रेय दिया जाता है।