यूक्रेन ने लगाई इमरजेंसी, भारतीय प्रवासियों की मदद को आगे आया REDIO

यूक्रेन में फंसे प्रवासियों और छात्रों के परिजनों से भंडारी ने की अपील करते हुए कहा कि यूक्रेन में सहायता के लिए वह REDIO के हैल्प नंबर पर कॉल कर सकते हैं। REDIO का वाट्सएप नंबर +1 516-300-2512 है।

यूक्रेन ने लगाई इमरजेंसी, भारतीय प्रवासियों की मदद को आगे आया REDIO

रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन ने देश में इमरजेंसी लगाने की घोषणा की है। लगभग 15,000 भारतीय इस वक्त युक्रेन में फंसे हुए हैं। भारत की मोदी सरकार ने इमरजेंसी की घोषणा के बाद से मामले पर करीब से निगरानी रखना शुरू कर दिया है। वैसे तो भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से पहले से ही भारतीयों को अस्थायी रूप से यूक्रेन छोड़ने के लिए कई एडवाइजरी जारी की चुकी हैं लेकिन अब भारत सरकार प्रतिदिन एयर इंडिया के विमान से एक बार फिर बड़ा रेस्क्यू आपरेशन चलाने की तैयारी में है।

दूसरी ओर सरकार के साथ साथ REDIO यानी रेस्क्यूइंग एर्वी डिस्ट्रेस्ड इंडियन ओवरसीज ने भी इस मामले पर कमर कस ली है। REDIO US के न्यूयॉर्क में चैयरमेन प्रेम भंडारी ने इंडियन स्टार को खास बातचीत में बताया कि वह यूक्रेन दूतावास के संपर्क में हैं। इसके अलावा उन्होंने इस मसले पर विदेश सचिव हर्षवर्धन सिंगला से भी संपर्क बनाया हुआ है। उन्होंने ने भारत के नागरिक उड्डयन मंत्रालय से भी बात की है। उन्होंने बताया कि भारतीयों की वापसी के लिए एयर इंडिया रोजाना एक विमान यूक्रेन भेजेगा।

मिली जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया का एक विमान कल रात 242 भारतीयों को लेकर यूक्रेन से दिल्ली पहुंचा है। हालांकि प्रेम भंडारी ने बताया कि उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अन्य एयरलाइंस के विमानों को भी यूक्रेन भेजने की मांग की है ताकि जल्द से जल्द से भारतीयों को सुरक्षित भारत लाया जा सके। उन्होंने बताया कि वह भारत सरकार के साथ कोरोना संकट के दौरान वंदे भारत मिशन में साथ थे। भारत सरकार ने सैंकड़ों भारतीयों की वतन वापसी करवाई थी। ऐसे ही सरकार इस बार भी बड़ा रेस्क्यू आपरेशन चलाए और भारतीयों को सु​रक्षित वापस लाए। REDIO भारत सरकार के साथ हर कदम पर साथ खड़ा है।

रूस और युक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत लौटे छात्र। 

दूसरी ओर राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव ने भी प्रेम भंडारी से बात की है। यूक्रेन में फंसे प्रवासियों और छात्रों के परिजनों से भंडारी ने की अपील करते हुए कहा कि यूक्रेन में सहायता के लिए वह REDIO के हैल्प नंबर पर कॉल कर सकते हैं। REDIO का वाट्सएप नंबर +1 516-300-2512 है। इसके अलावा यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास में +380 997300483-428 है जिस पर भी जाकर आप संपर्क कर सकते हैं।

रेस्क्यूइंग एर्वी डिस्ट्रेस्ड इंडियन ओवरसीज (REDIO) के माध्यम से 150 संकटग्रस्त भारतीयों की मदद की जा चुकी है।