इंग्लैंड और वेल्स में बदली विवाह की आयु, अब नहीं हो पाएगा 'बाल' विवाह!

अभी तक यहां लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम आयु 16 वर्ष और लड़कों के लिए 17 थी। बाल विवाह और जबरन शादी के मामलों पर रोक लगाने की पहल के तहत विवाह और दीवानी साझेदारी कानून पिछले साल जून में संसद में पेश हुआ था।

इंग्लैंड और वेल्स में बदली विवाह की आयु, अब नहीं हो पाएगा 'बाल' विवाह!

एक बड़ा फैसला लेते हुए इंग्लैंड और वेल्स में विवाह के लिए न्यूनतम उम्र को 16 वर्ष से बढ़ाकर 18 वर्ष कर दिया गया है। इसे लेकर ब्रिटेन की संसद ने मंगलवार को एक कानून को मंजूरी दे दी थी। इस नए कानून को इस सप्ताह के अंत में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ओर से शाही अनुमति मिलने की संभावना है।

नए कानून के तहत किसी जोड़े का स्थानीय परिषद में पंजीकृत नहीं होने वाला धार्मिक या सांस्कृतिक विवाह भी इस कानूनी आयु सीमा के दायरे में आएगा। बाल विवाह और जबरन शादी के मामलों पर रोक लगाने की पहल के तहत विवाह और दीवानी साझेदारी कानून पिछले साल जून में संसद में पेश हुआ था।

अभी तक यहां लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम आयु 16 वर्ष और लड़कों के लिए 17 थी। हालांकि इसके लिए अभिभावकों की अनुमति होना जरूरी था। कन्जर्वेटिव पार्टी की सांसद पॉलीन लेथम ने कहा कि मैं बहुत उत्साहित हूं कि संसद ने मेरे विधेयक को अनुमति दे दी है और अब ये कानून बनने जा रहा है।

अभी तक यहां लड़कियों के लिए शादी की न्यूनतम आयु 16 वर्ष और लड़कों के लिए 17 थी।

यह विवाह विधेयक पॉलीन ने ऑफ लॉर्ड्स की सहकर्मी लिज सुग के साथ इस विवाह विधेयक को प्रायोजित किया था। सुग ने कहा कि यह विधेयक निश्चित तौर पर इंग्लैंड और वेल्स में बाल विवाह को समाप्त करेगा। उन्होंने कहा कि मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद कहना चाहती हूं जिन्होंने बाल विवाह के मुद्दे को उठाने के लिए कड़ी मेहनत से काम किया।

भारतीय मूल के कैंपेनर की ओर से स्थापित की गई कर्मा निर्वाणा (Karma Nirvana) जैसी चैरिटी वर्षों से जबरन विवाह के खिलाफ लड़ाई लड़ रही थीं। नए कानून को लेकर इन संगठनों में भी उत्साह का माहौल है। नए कानून के तहत वयस्क अब बच्चों को विदेश ले जाकर वहां उनकी जबरन शादी नहीं करवा सकेंगे।

नए कानून के तहत ऐसी घटना होने पर बच्चे को कोई सजा नहीं भुगतनी होगी लेकिन वयस्क के लिए सात साल तक कारावास और जुर्माने का प्रावधान किया गया है।
स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड में कुछ ऐसे हैं नियम उल्लेखनीय है कि स्कॉटलैंड में शादी करने के लिए न्यूनतम आयु 16 वर्ष निर्धारित है और शादी करने के लिए अभिभावकों की अनुमति लेना आवश्यक नहीं है। वहीं उत्तरी आयरलैंड में भी शादी के लिए न्यूनतम उम्र यही है लेकिन यहां पर इस आयु में शादी करने के लिए अभिभावक की ओर से अनुमति होना जरूरी है।