दुनिया भर के प्रतिभाशाली स्नातकों को आकर्षित करने के लिए ब्रिटेन का नया ऑफर

आवेदकों को नौकरी की पेशकश या प्रायोजन की आवश्यकता नहीं होगी और इस वीजा के धारक स्व-रोजगार और स्वयंसेवक के रूप में काम करने के लिए यूके आने के लिए स्वतंत्र होंगे।

दुनिया भर के प्रतिभाशाली स्नातकों को आकर्षित करने के लिए ब्रिटेन का नया ऑफर
Photo by Kutan Ural / Unsplash

यूनाइटेड किंगडम देश में उच्च क्षमता वाले व्यक्तियों को आकर्षित करने के लिए एक और वीजा शुरू करने की राह पर है। यह वीजा 30 मई को लॉन्च होने की उम्मीद है। हाई पोटेंशियल इंडिविजुअल (HPI) नाम के इस वीजा का उद्देश्य उच्च-कुशल विदेशी विश्वविद्यालय के स्नातकों को आकर्षित करना है जिन्हें उनके डिग्री स्तर के आधार पर दो या तीन साल के लिए यूके में काम करने और रहने की अनुमति होगी।

आवेदकों को नौकरी की पेशकश या प्रायोजन की आवश्यकता नहीं होगी और इस वीजा के धारक स्व-रोजगार और स्वयंसेवक के रूप में काम करने के लिए यूके आने के लिए स्वतंत्र होंगे। सुरक्षित और कानूनी प्रवासन मंत्री केविन फोस्टर ने एक बयान में कहा कि नया उच्च संभावित व्यक्तिगत मार्ग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऐसे व्यक्तियों के लिए जितना संभव हो उतना आसान बना देगा जो यूके आने के ​लिए उच्च क्षमता प्रदर्शित करते हैं। यह उन लोगों को सक्षम करेगा जिन्होंने पहले से ही बिना किसी पूर्व नौकरी की पेशकश के यूके आने के लिए अकादमिक उपलब्धि के माध्यम से अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया है।

Union Jack at half mast
स्नातक या मास्टर डिग्री वाले स्नातकों को यह वीजा दो साल के लिए दिया जाएगा। पीएचडी या डॉक्टरेट स्तर के अन्य स्नातकों को तीन साल के लिए यह वीजा मिलेगा। Photo by Maxim Hopman / Unsplash

इस वीजा के लिए पहला क्वालीफाइंग चरण विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से डिग्री है। ब्रिटिश सरकार साल में एक बार सरकार की वेबसाइट पर सूची जारी करेगी। इसमें ऐसे स्कूल शामिल होंगे जो तीन प्रसिद्ध रैंकिंग में से कम से कम दो में शीर्ष 50 में शामिल होंगे। यह रैकिंग टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग और विश्व विश्वविद्यालयों की अकादमिक रैंकिंग होगी। साथ ही आपको आवेदन के पांच साल के भीतर डिग्री से सम्मानित किया जाना चाहिए। डिग्री किसी भी विषय में हो सकती है लेकिन यूके की स्नातक डिग्री के बराबर होनी चाहिए।

यदि आपकी डिग्री अंग्रेजी में नहीं पढ़ाई जाती है तो आपको स्वीकृत अंग्रेजी भाषा की परीक्षा के कम से कम B1 स्तर को पास करना होगा। यदि आपकी डिग्री अंग्रेजी में पढ़ाई जाती है तो आपको पुरस्कार देने वाले निकाय से प्रमाण पत्र या विश्वविद्यालय प्रतिलेख की आवश्यकता होगी। यदि डिग्री यूके के बाहर दी की गई थी तो आपको एक्टिस से पुष्टि की आवश्यकता होगी जो यूके स्नातक, मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री के आवश्यक मानक को पूरा करती है।

वित्तीय आवश्यकताओं की बात करें तो आपको अपने बैंक खाते में कम से कम 1,270 पाउंड यानी 1 लाख 20 हजार रुपये 28 दिनों की निरंतर अवधि के लिए उच्च संभावित व्यक्तिगत वीजा आवेदन करने से पहले दिखाने की आवश्यकता होगी। यदि आप यूके में 12 महीने से अधिक समय से रह रहे हैं तो हो सकता है कि आपको इस आवश्यकता को पूरा करने की आवश्यकता न हो।

वीजा की कीमत की बात की जाए तो इसके लिए आपको 715 पाउंड यानी लगभग 71,000 रुपये चुकाने होंगे। स्नातक या मास्टर डिग्री वाले स्नातकों को यह वीजा दो साल के लिए दिया जाएगा। पीएचडी या डॉक्टरेट स्तर के अन्य स्नातकों को तीन साल के लिए यह वीजा मिलेगा। यह वीजा केवल एक बार दिया जा सकता है और यह उन लोगों के लिए उपलब्ध नहीं होगा जिनके पास पहले से ही स्नातक वीजा है।

वीजा खत्म होने के बाद आप सीधे पीआर के लिए आवेदन नहीं कर सकते। इसके बजाय आपका वीजा समाप्त होने से पहले आप कुशल कर्मचारी, स्टार्ट अप और इनोवेटर या स्केल अप रूट के तहत परमिट पर स्विच कर सकते हैं। आप अपने आश्रितों जैसे साथी या 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को अपने साथ ला सकेंगे।