पत्नी के टैक्स विवाद में फंसे वित्तमंत्री सुनक, इस्तीफा देने का मन बना रहे हैं?

सनक इस सप्ताह सबसे अधिक दबाव में आए हैं। दरअसल उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने पुष्टि की है कि उन्होंने नॉन डॉम टैक्स छुपाया है जिसका अर्थ है कि उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के बाहर से कमाई पर टैक्स का भुगतान नहीं किया है।

पत्नी के टैक्स विवाद में फंसे वित्तमंत्री सुनक, इस्तीफा देने का मन बना रहे हैं?

भारत मूल के ब्रिटिश वित्तमंत्री ऋषि सुनक क्या अपने पद से इस्तीफा देना चाहते हैं? ऐसा कहा जा रहा है कि अपनी  पत्नी की टैक्स स्थिति को लेकर हो रही आलोचनाओं की आंधी के बाद वह इस्तीफा देने का मन बना चुके हैं। यह जानकारी संडे टाइम्स अखबार में छपी है। इसके साथ ही ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन को पत्र लिखकर स्वतंत्र सलाहकारों की कमेटी को उनके उपर लगे आरोपों की समीक्षा करने की भी मांग की है।

सुनक ने पत्र में लिखा है कि मैं स्वतंत्र सलाहकारों से कहना चाहता हूं कि मेरे मंत्री के रूप में पहली बार नियुक्त होने के बाद से अभी तक की समीक्षा करें और अपना स्वयं निर्णय लें​ कि मेरे पर लगे आरोप उचित हैं या नहीं। उन्होंने आगे लिखा कि मेरी सबसे बड़ी चिंता यह है कि जनता उन जवाबों पर विश्वास बनाए रखती है जो पूरी तरह से स्वतंत्र हों और बिना पक्षपात के दिए जाएं।

पत्र में सुनक ने लिखा कि इसके लिए मैं अनुशंसा करता हूं कि लॉर्ड गीड्ट (सरकार के सलाहकार) अपने सभी निष्कर्षों को सार्वजनिक करें। मुझे विश्वास है कि मेरी घोषणाओं की इस तरह की समीक्षा से पता चलेगा कि सभी प्रासंगिक जानकारी उचित रूप से घोषित की गई थी। मैंने अपने पूरे मंत्रिस्तरीय करियर में औचित्य और प्रकटीकरण के मामलों के संबंध में अधिकारियों की सलाह का पालन किया है और आगे भी करता रहूंगा। मैं लॉर्ड गीड्ट के कार्यालय के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं। मैं इस पत्र को कैबिनेट सचिव और लॉर्ड गीड्ट को कॉपी कर रहा हूं।

दूसरी ओर संडे टाइम्स अखबार ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से लिखा है कि सुनक इस सप्ताह सबसे अधिक दबाव में आए हैं। दरअसल उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने पुष्टि की है कि उन्होंने नॉन-डाेम टैक्स छुपाया है जिसका अर्थ है कि उन्होंने यूनाइटेड किंगडम के बाहर से कमाई पर टैक्स का भुगतान नहीं किया है।

बता दें कि मूर्ति भारतीय आईटी दिग्गज इंफोसिस के संस्थापकों में से एक की बेटी हैं और कंपनी के लगभग 0.9% मालिक हैं। सनक ने शुक्रवार को इस मसले पर कहा था कि उनकी पत्नी का टैक्स स्टेट्स पर सवाल करना उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए राजनीतिक प्रयास है। हालांकि कुछ घंटों बाद मूर्ति ने कहा कि वह अपनी विदेशी आय पर ब्रिटिश कर का भुगतान करना शुरू कर देंगी।