UC Berkley: अंजिका पाई को मिला ग्रेजुएट हो रहे सीनियर के लिए सबसे बड़ा सम्मान

यूसी बर्कले में रहते हुए अंजिका ने कई उपलब्धियां अपने नाम की हैं। उन्होंने अवार्ड विजेता वेबसाइट स्टेम रीडिफाइंड (STEM Redifined) की सह स्थापना की है। वह कैल एलुम्नाई लीडरशिप स्कॉलरशिप की विजेता भी रह चुकी हैं।

UC Berkley: अंजिका पाई को मिला ग्रेजुएट हो रहे सीनियर के लिए सबसे बड़ा सम्मान

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले (UC Berkeley) की भारतीय-अमेरिकी छात्रा अंजिका पाई को 2022 यूनिवर्सिटी मेडल का विजेता घोषित किया गया है। यह किसी ग्रेजुएट हो रहे सीनियर के लिए सबसे बड़ा सम्मान है। 21 साल की अंजिका ने 4.0 जीपीए के साथ एनवायरमेंटल साइंसेज से मेजर और म्यूजिक से माइनर किया है।

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार वह मूल रूप से पेन्सिल्वेनिया के जैमिसन की हैं। इस मेडल के साथ 2500 डॉलर की राशि भी दी जाती है। यूसी बर्कले में रहते हुए अंजिका ने कई उपलब्धियां अपने नाम की हैं। उन्होंने अवार्ड विजेता वेबसाइट स्टेम रीडिफाइंड (STEM Redifined) की सह स्थापना की है। वह कैल एलुम्नाई लीडरशिप स्कॉलरशिप की विजेता भी रह चुकी हैं।

इसके साथ ही वह कैलिफोर्निया-चीन क्लाइमेट इंस्टीट्यूट के लिए पॉलिसी रिसर्च इंटर्न भी रह चुकी हैं। वह पियानो और वायोला बजाती हैं और स्पेनिश व कोंकणी भाषा में उनकी पकड़ बहुत मजबूत है। अब वह एनवायरनमेंटल लॉ की पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप पर बॉस्टन में स्थित नॉर्थ ईस्टर्न यूनिवर्सिटी जा रही हैं।

अंजिका कहती हैं कि मैं बर्कले के सस्टेनेबल इंफ्रास्ट्रक्चर ईस्ट कोस्ट में लाना चाहती हूं। अंजिका ने कहा, 'जब मैं यहां आई थी तो मेरे माता-पिता को लगता था कि मैं पूरी जिंदगी कैलिफोर्निया में ही रहूंगी। ऐसा नहीं है कि मुझे यहां अच्छा नहीं लगता। दरअसल मैं चाहती हूं कि ईस्ट कोस्ट में भी कुछ कैलिफोर्निया जैसा हो।'