UAE ने विदेशियों के लिए एंट्री रेजिडेंट स्कीम में किए बदलाव, मंजूरी भी दे दी

यूएई के ताजा नियमों के अनुसार गोल्ड रेजिडेंट स्कीम में पात्रता मानदंड को सरल बनाया गया है और लाभार्थियों की श्रेणियों का विस्तार किया है। यूएई में विदेशी कुल आबादी का 80% से अधिक हैं और दशकों से अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार रहे हैं।

UAE ने विदेशियों के लिए एंट्री रेजिडेंट स्कीम में किए बदलाव, मंजूरी भी दे दी
Photo by Sher Abbas / Unsplash

अर्थव्यवस्था में प्रवासियों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए आखिरकार संयुक्त अरब (UAE) अमीरात की केबिनेट ने विदेशियों के प्रवेश और निवास पर नियमों में बदलाव करते हुए मंजूरी दे दी है। संशोधित प्रवेश और निवास की नई प्रणाली का उद्देश्य दुनिया भर से वैश्विक प्रतिभाओं और कुशल श्रमिकों को आकर्षित करना और बनाए रखना है।

संशोधित गोल्ड रेजिडेंट स्कीम धारक को परिवार के सदस्यों को प्रायोजित करने की अनुमति देता है। Photo by Giulia Lorenzon / Unsplash

इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा नौकरियां पैदा करना और संयुक्त अरब अमीरात के निवासियों और परिवारों के बीच स्थिरता की उच्च भावना को बढ़ावा देना है। हालांकि संयुक्त अरब अमीरात में विदेशी कुल आबादी का 80% से अधिक हैं और दशकों से अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार रहे हैं। यूएई में दुबई और अबू धाबी सहित सात शेखडोम हैं।

यूएई के ताजा नियमों के अनुसार गोल्ड रेजिडेंट स्कीम में पात्रता मानदंड को सरल बनाया गया है और लाभार्थियों की श्रेणियों का विस्तार किया है। यूएई के गोल्ड रेजिडेंट स्कीम के तहत 10 साल का निवास निवेशकों, उद्यमियों, असाधारण प्रतिभाओं, वैज्ञानिकों और पेशेवरों, उत्कृष्ट छात्रों और स्नातकों और पहली पंक्ति के नायकों को दिया जाता है।

यूएई के नए निवास और प्रवेश परमिट के बारे में और क्या खास :

. संशोधित गोल्ड रेजिडेंट स्कीम धारक को परिवार के सदस्यों को प्रायोजित करने की अनुमति देता है।

. गोल्ड रेजिडेंट को वैध रखने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के बाहर ठहरने की अधिकतम अवधि से संबंधित कोई भी प्रतिबंध अब नहीं है। यानी गोल्ड रेजिडेंट धारक अन्य देश में लंबे अरसे तक रह सकता है।

. निवेशक को गोल्ड रेजिडेंट बनने के लिए कम से कम 2 मिलियन दिरहम यानी 5,44,500 डॉलर (4 करोड़ 16 लाख रुपये)  की संपत्ति खरीदनी होगी।

. जॉब एक्सप्लोरेशन एंट्री वीजा: इसके लिए प्रायोजक या होस्ट की आवश्यकता नहीं होती है। यह मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय के अनुसार पहले, दूसरे या तीसरे कौशल स्तर में वर्गीकृत लोगों को दिया जाता है। न्यूनतम शैक्षिक स्तर स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष होना चाहिए।

. व्यापार प्रवेश वीजा: संयुक्त अरब अमीरात में व्यापार और निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए निवेशकों और उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रायोजक या मेजबान की आवश्यकता के बिना प्रवेश मिल सकेगा।

. पर्यटक वीजा: नए नियमों के अनुसार 5 वर्षीय बहु-प्रवेश पर्यटक वीजा भी पेश किया गया है और इसके लिए प्रायोजक की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए मात्र 4,000 डॉलर या इसके समकक्ष का बैंक बैलेंस होने के प्रमाण की आवश्यकता है।

. ग्रीन रेजिडेंट: संयुक्त अरब अमीरात में अब प्रायोजक या नियोक्ता की आवश्यकता के बिना फ्रीलांसरों और स्व-नियोजित व्यक्तियों को 5 साल का ​ग्रीन ​रेजिडेंट वीजा दिया जाएगा।