अमेरिका: एक दर्जन वीजा श्रेणियों में अधिकारी नहीं लेंगे व्यक्तिगत साक्षात्कार!

कांसुलर अधिकारियों को अब लगभग एक दर्जन वीजा श्रेणियों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार को माफ करने के लिए अस्थायी रूप से अधिकृत किया जाएगा। मार्च 2020 में अमेरिकी विदेश विभाग ने कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण दुनिया भर के अधिकांश देशों में सभी नियमित वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया था।

अमेरिका: एक दर्जन वीजा श्रेणियों में अधिकारी नहीं लेंगे व्यक्तिगत साक्षात्कार!

संयुक्त राज्य अमेरिका एच-1बी और अन्य कुछ गैर-आप्रवासी वीजा आवेदकों के लिए एक बड़ी समस्या का समाधान निकालने की तैयारी में है। अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा कि वह अपने कांसुलर अधिकारियों को अगले साल तक एच-1बी और अन्य कुछ गैर-आप्रवासी वीजा आवेदकों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार न करने का निर्णय लेने जा रहा है ताकि वीजा प्रतीक्षा समय को कम किया जा सके।

विभाग ने एक बयान में कहा कि कोरोना महामारी के कारण विभाग की वीजा प्रसंस्करण क्षमता में भारी कमी आई है। हम राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वीजा के लिए प्रतीक्षा समय को कुशलता से कम कर रहे हैं। हम यह कदम अस्थायी तौर पर उठा रहे हैं। विदेश विभाग ने यह भी कहा कि वह पूर्व वीजा की समाप्ति के 48 महीनों के भीतर उसी वीजा श्रेणी में वीजा का नवीनीकरण करने वाले आवेदकों के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार को भी अनिश्चितकाल के लिए माफ कर रहे हैं।