तस्वीरों में देखिए विदेशों में आयोजित इंडिया@75 सेलिब्रेशन

भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 12 मार्च को अहमदाबाद में 'आजादी का अमृत महोत्सव' का शुभारंभ किया।

तस्वीरों में देखिए विदेशों में आयोजित इंडिया@75 सेलिब्रेशन
मंगोलिय के उलानबटार दूतावास में आयोजित पेंटिंग प्रदर्शनी। (फोटो: Indian Embassy, Mongolia)

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले भारतीय दूतावासों में भारत के गौरवशाली इतिहास, संस्कृति और उपलब्धियों को बढ़ावा देने के मकसद से ऑनलाइन इंटरैक्टिव सत्र, वेबिनार, फिल्म और डॉक्यूमेंट्री स्क्रीनिंग, प्रदर्शनियों और पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 12 मार्च को अहमदाबाद में 'आजादी का अमृत महोत्सव' का शुभारंभ किया और प्रगतिशील भारत के 75 साल पूरे होने का जश्न शुरू हुआ।

फोटो: Consulate General of India, Dubai

दुबई और उत्तरी अमीरात में प्रवासी भारतीयों के विशिष्ट सदस्यों ने 11 जुलाई को दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास (इंडियन कंसुलेट) में डॉक्यूमेंट्री, लास्ट पोयम के स्पेशल प्रीमियर में हिस्सा लिया।

प्रवासी भारतीय समुदाय और आमंत्रित अतिथि समारोह में हिस्सा लेते हुए। फोटो: Consulate General of India, Dubai

यह डॉक्यूमेंट्री रवींद्रनाथ टैगोर के रूसी भाषा के गीत, पोस्लेदन्या पोएमा, या लास्ट पोएम में योगदान के बारे में दिखाती है, जो हाल ही में खोजे जाने तक कई वर्षों तक अज्ञात रहा।

कांगो में भारतीय दूतावास ने 9 जुलाई को मेनस्ट्रीम हिंदी सिनेमा "मैरीकॉम" को फ्रेंच सबटाइटल्स के साथ प्रदर्शित किया। स्क्रीनिंग में 20 से अधिक लोग शामिल हुए, जो इंडिया@75 समारोह का एक हिस्सा था।