Skip to content

कतर में हैं तो इन भारतीय रेस्तरां में जरूर जाएं, लीजिए पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद

इस साल कतर में फीफा विश्व कप का आयोजन होना है और बड़ी संख्या में भारतीय फुटबॉल प्रेमी भी यहां पहुंचेंगे। ऐसे में ये भारतीय रेस्तरां आपको यहां भारतीय भोजन का स्वाद उपलब्ध करा सकते हैं।

Photo by John Simmons / Unsplash

हम सब इस बात को जानते हैं कि भारतीय भोजन को लेकर कितने दीवाने होते हैं। ऐसे में कतर जैसे देश की यात्रा से बेहतर क्या हो सकता है जिसे अपने व्यंजनों के लिए जाना जाता है। कतर की संस्कृति में भोजन ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। भोजन यहां के लोगों के लिए एकजुट करने वाली ताकत साबित हुई है। इसके साथ ही कतर में कई बारतीय रेस्तरां भी हैं।

इस साल कतर में फीफा विश्व कप का आयोजन होना है और बड़ी संख्या में भारतीय फुटबॉल प्रेमी भी यहां पहुंचेंगे।

इस साल कतर में फीफा विश्व कप का आयोजन होना है और बड़ी संख्या में भारतीय फुटबॉल प्रेमी भी यहां पहुंचेंगे। ऐसे में ये भारतीय रेस्तरां आपको यहां भारतीय भोजन का स्वाद उपलब्ध करा सकते हैं। पढ़िए कतर में मौजूद ऐसे ही भारतीय रेस्तराओं और यहां के पारंपरिक व्यंजनों के बारे में जिनका स्वाद आपको जरूर लेना चाहिए।

कतर के पारंपरिक व्यंजन

माचबूस (Machboos) यह कतर का राष्ट्रीय व्यंजन है और यहां की यात्रा करने पर आपको इसे जरूर चखना चाहिए। यह डिश आपको यहां के लगभग हर रेस्तरां में मिल जाएगी और खास बात यह है कि हर जगह इसे अलग-अलग तरीके से तैयार किया जाता है।

सलूना (Saloona) कतर का यह व्यंजन भी आपको लगभग हर रेस्तरां के मेन्यू में देखने को मिल जाएगा। इसे अक्सर कतर के घरों में पूरे परिवार के एक साथ एकत्र होने पर बनाया जाता है। लेकिन इसके स्वाद के चलते इसे विदेशी भी खूब पसंद कर रहे हैं।  

वरक इनाब (Warak Enab) यह कतर के सबसे स्वादिष्ट और बेहतरीन स्नैक्स में से एक है। इसे पूरे दिन में कभी भी खाया जा सकता है। इसे बनाने में मीट, नींबू और अंगूर के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। इसे तैयार करने में मसालों का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता।

कौशा माशी (Kausha Mashi) और थरीद (Thareed) कैशा माशी नामक व्यंजन को बनाने में चनों का उपयोग किया जाता है जो शाकाहारी लोगों के लिए इसे एक परफेक्ट डिश बनाते हैं। वहीं थरीद को कतर स्टायल का लजानिया कहा जाता है। स्थानीय लोगों के बीच यह व्यंजन बेहद लोकप्रिय है।

कतर में मौजूद भारतीय रेस्तरां

दालचीनी रेस्तरां एंड बार (Dalchini Restaurant & Bar) इस लोकप्रिय रेस्तरां के मेन्यू में मांसाहारी और शाकाहारी दोनों तरह के लोगों के लिए व्यंजन मौजूद हैं। इस रेस्तरां का संचालन अल्फ्रेड प्रसाद करते हैं जो पहले लंदन के मेफेयर में मिशलिन स्टार्ड टैमरिंड रेस्तरां चलाते थे। दालचीनी रेस्तरां सेंटारा वेस्ट बे में स्थित है।

डेली किचन (Deli Kitchen) लग्जरी रिजॉर्ट एंड स्पा कलेक्शन उम अल सनीम स्ट्रीट पर अल मेसिला में स्थित यह रेस्तरां शानदार तरीके से बेहतरीन भोजन की पेशकश करता है। यहां के मेन्यू में मौजूद व्यंजन बनाने के लिए सामग्री सीधे खेत से लाई जाती है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी होती है।

जमावर (Jamavar) कतर की राजधानी दोहा में स्थित यह रेस्तरां अपनी शाही रेसिपी और व्यंजनों के जरिए भारतीय संस्कृति की झलक पेश करता है। शेरटॉन ग्रांड दोहा रिजॉर्ट एंड कन्वेंशन होटल में स्थित इस रेस्तरां को भारतीय करी के लिए जाना जाता है।

सैफ्रन लॉउंज (Saffron Lounge) यूनाइटेड बिजनेस डेवलपमेंट ने सैफ्रन लाउंज के रूप में कतर के पहले भारतीय रेस्तरां की शुरुआत की थी। बेहद स्वादिष्ट भारतीय और स्थानीय पारंपरिक व्यंजन पेश करने वाला यह शानदार रेस्तरां प्रसिद्ध कतारा गांव के तट पर स्थित है।

रियासत (Riyasat) सेंट रेजिस दोहा में स्थित यह रेस्तरां शाही भारतीय परिवारों की ओर से बनाई गई कई बेहद स्वादिष्ट पारंपरिक व्यजनों की पेशकश करता है। उल्लेखनीय है कि इसका मेन्यू मास्टर शेफ इंडिया के शेफ जज शेफ जॉली ने खुद तैयार किया है।

Latest