Skip to content

लड़कियों के ग्रुप के लिए परफेक्ट हैं भारत के ये खूबसूरत स्थान

अगर आप अपने गर्ल्स गैंग के साथ कहीं जाने की तैयारी कर रही हैं तो ये रिपोर्ट आपके लिए ही है। जानिए भारत के उन खूबसूरत स्थानों के बारे में जो एक ऑल गर्ल्स ट्रिप के लिए परफेक्ट हैं।

Photo by Melissa Askew / Unsplash

हर भारतीय लड़की अपनी दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने के लिए कहीं जाने के बारे में जरूर सोचती है। हम सभी देर रात तक गपशप करने, लोकप्रिय बाजारों में खरीदारी करने और सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लायक तस्वीरें लेने के बारे में सोचते हैं।

Mountain vista in Ioannina
Photo by Jason Blackeye / Unsplash

लेकिन लड़कियों को ऐसे प्लान बनाते समय सुरक्षा के बारे में भी सोचना पड़ता है। अगर आप अपने गर्ल्स गैंग के साथ कहीं जाने की तैयारी कर रही हैं तो ये रिपोर्ट आपके लिए ही है। जानिए भारत के उन खूबसूरत स्थानों के बारे में जो एक ऑल गर्ल्स ट्रिप के लिए परफेक्ट हैं।

ऋषिकेश (Rishikesh)

अगर आप एडवेंचर की शौकीन हैं तो ऋषिकेश आपके और आपकी दोस्तों के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। यहां कई रोमांचक गतिविधियां मौजूद हैं जिसमें क्लिफ जंपिंग, रॉक क्लाइंबिंग, जिप लाइनिंग और बंजी जंपिंग आदि शामिल हैं। इसके अलावा रिवर राफ्टिंग के लिए इसे भारत का सबसे बेहतरीन स्थान माना जाता है। साथ ही यह देश की सबसे ऊंची बंजी जंपिंग भी मौजूद है। अगर आप व्यस्त जीवन से राहत पाना चाहती हैं तो भी यह जगह परफेक्ट है क्योंकि इसे भारत की योग राजधानी कहा जाता है। नदी के किनारे शाम के समय टहलना, राम झूला व लक्ष्मण झूला और बीटल्स आश्रम इसे परफेक्ट स्पॉट बनाते हैं।

पिंक सिटी जयपुर (Pink City Jaipur)

आप और आपकी दोस्त अगर कला, विरासत और पारंपरिक कपड़ों व आभूषण पसंद करती हैं तो यह शानदार जगह है। जयपुर दुनिया के 50 सबसे खूबसूरत शहरों की लिस्ट में आता है और यह एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है। यहां हवा महल, आमेर का किला, सिटी पैलेस, जल महल और नाहरगढ़ किला जैसे कई विशाल व प्रसिद्ध किले मौजूद हैं। यह ऑल गर्ल्स ट्रिप के लिए एक सुरक्षित, अनोखा और सस्ता शहर है।

दार्जीलिंग (Darjeeling)

अगर आप अपनी छुट्टियां प्रकृति के बीच गुजारना चाहती हैं तो दार्जीलिंग एक शानदार ऑप्शन है। यहां की टॉय ट्रेन में सवारी, चाय के बागान, मन मोह लेने वाले हिमालय के दृश्य इसे एक बेहतरीन वैकेशन डेस्टिनेशन बनाते हैं। इसके अलावा यहां की बौद्ध मठ और अनोखे चर्च भी देखने लायक हैं। यहां का, सुरक्षित वातावरण, बेहतरीन मौसम, हरे-भरे जंगल, ठंडा मौसम और धुंध की चादर आप और आपकी दोस्त खूब एंजॉय करेंगे।

केरल (Kerala)

केरल को गॉड्स ओन कंट्री यूं ही नहीं कहा जाता है। पर्यटकों के लिए यह स्वर्ग है। अगर आपको प्रकृति से प्रेम है तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए। यहां का हरा-भरा माहौल, बेहद खूबसूरत बैकवाटर और अद्भुत मौसम आपको सम्मोहित करने के लिए पर्याप्त हैं। यहां के पेरियार नेशनल पार्क में आप जंगल सफारी का लुत्फ भी उठा सकती हैं। इसके अलावा मुन्नार, अल्लेप्पी और वायनाड कुछ बहुत खूबसूरत जगहें हैं।

कूर्ग (Coorg)

कर्नाटक में स्थित कूर्ग को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यहां के एबी फॉल्स, इरुप्पू फॉल्स, राजा की सीट, तडियांदामोल पीक पीक, बारापोल नदी और कुमार पर्वत ट्रेक पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं। इसके साथ ही यह लड़कियों के लिए सुरक्षित भी है। अगर आप अपनी दोस्तों के साथ एक रोमांचक ट्रिप की तैयारी कर रही हैं तो कूर्ग बेहतरीन जगह है। ऊंची पर्वत चोटियों के बीच अनोखे कैंप में रुकना अलग अनुभव साबित होगा।

Latest