भारत को निशाना बनाने वाले आतंकी संगठन पाकिस्तान से हो रहे ऑपरेट: अमेरिका

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान की सेना और सुरक्षा बलों ने पाकिस्तान में हमला करने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ कई अभियान चलाए। लेकिन दूसरी तरफ पाकिस्तान ने भारत पर हमला करने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ कोई खास कार्रवाई नहीं की।

भारत को निशाना बनाने वाले आतंकी संगठन पाकिस्तान से हो रहे ऑपरेट: अमेरिका
Photo by Sohaib Ghyasi / Unsplash

आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के चलते अमेरिका ने पाकिस्तान की जोरदार खिंचाई की है। अमेरिका खासतौर पर पाकिस्तान से इस बात से नाराज है कि उसने आतंकवादी संगठनों को बिना किसी भेदभाव के खत्म करने का अपना वादा पूरा नहीं किया।

अमेरिका के स्टेट डिपार्टमेंट की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के खिलाफ वारदात को अंजाम देने वाले लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन पाकिस्तान से ऑपरेट किए जा रहे हैं। अमेरिकी रिपोर्ट में इस बात को लेकर चिंता जताई गई है कि पाकिस्तान ने अपने देश में पल रहे कुख्यात आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। जैश-ए-मोहम्मद के सरगना और संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकी घोषित किए गए मसूद अजहर और वर्ष 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के प्रोजेक्ट मैनेजर साजिद मीर के खिलाफ पाकिस्तान ने कोई कार्रवाई नहीं की। माना जाता है कि दोनों पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे हैं।