Skip to content

घृणा-अपराध: अमेरिका में सिखों पर हमला करने के आरोप में किशोर गिरफ्तार

अप्रैल की शुरुआत में डगलस ने 70 वर्षीय निर्मल सिंह पर क्वींस में सुबह की सैर के दौरान हमला किया था। इसके नौ दिन बाद अपने साथी के साथ आरोपी ने अन्य सिख गुलजार सिंह पर हमला किया। वहीं ठीक दस मिनट बाद उसी ब्लॉक में दोनों ने पीछे से 58 वर्षीय साजन सिंह पर भी हमला किया था।

अमेरिका के न्यूयॉर्क के क्वींस में सिखों पर हमले के हेट क्राइम के दो मामलों में एक किशोर को गिरफ्तार किया गया है। 19 साल के वर्नोन डगलस ने क्वींस में एक सिख बुजुर्ग व्यक्ति पर हमला किया था जबकि नौ दिन बाद भी उसने अपने साथी के साथ मिलकर एक अन्य सिख से मारपीट की।

बता दें कि डगलस को 12 अप्रैल को भी हमलों के लिए गिरफ्तार किया गया था लेकिन बाद में आरोप स्पष्ट नहीं होने के कारण उसे छोड़ दिया गया था। क्वींस जिला अटॉर्नी कार्यालय के ऑनलाइन रिकॉर्ड का हवाला देते हुए न्यूयॉर्क डेली न्यूज ने कहा कि डगलस को 12 अप्रैल के मामले के संबंध में 27 जुलाई को एक और अदालत में पेश होना है।

नौ दिन बाद अपने साथी 20 वर्षीय हिजकिय्याह कोलमैन के साथ डगलस ने अन्य सिख गुलजार सिंह पर हमला किया। ठीक इसके दस मिनट बाद उसी ब्लॉक में दोनों ने पीछे से 58 वर्षीय साजन सिंह पर भी हमला किया था। 

अप्रैल की शुरुआत में डगलस ने 70 वर्षीय निर्मल सिंह पर क्वींस में अपनी सुबह की सैर के दौरान हमला किया। बुजुर्ग व्यक्ति दो सप्ताह पहले ही यूएस आया था। वह रिचमंड हिल में 95वें एवेन्यू और लेफर्ट्स बुलेवार्ड में सुबह 6:45 बजे घूम रहे थे कि जब डगलस ने उनकी नाक पर हमला किया। इससे सिख बुजुर्ग की नाक से खून बहना शुरू हो गया था। हमलावर ने एक शब्द भी नहीं कहा और मारपीट के बाद फरार हो गया था। सिंह का जमैका अस्पताल के मेडिकल सेंटर में इलाज किया गया और उन्हें छुट्टी दे दी गई थी।

दक्षिण रिचमंड हिल के इंजीनियर गुरिंदर सिंह द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों की बदौलत यह हमला 3 अप्रैल की दोपहर तक वायरल हो गया था। गुरिंदर सिंह सिख कल्चरल सोसाइटी के स्वयंसेवक हैं। तस्वीरों में फुटपाथ पर खून से लथपथ बैठे सिंह का चेहरा, हाथ, जैकेट और पगड़ी और घुटने पर खरोंच के निशान दिखाई दे रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार नौ दिन बाद अपने साथी 20 वर्षीय हिजकिय्याह कोलमैन के साथ डगलस ने रिचमंड हिल्स में अन्य सिख गुलजार सिंह पर हमला किया। गुलजार सिंह सुबह काम पर जा रहे थे और एक वीडियो कॉल पर अपनी पत्नी के साथ चैट कर रहे थे। डगलस और उसके साथी ने 45 वर्षीय सिख को पीछे से पीटना शुरू किया था और उनकी पगड़ी भी फाड़ दी थी। क्वींस में सिंह को दोनों ने मारकर फुटपाथ पर खून से लथपथ छोड़ दिया था। हमले में गुलजार सिंह की आंख पर पांच टांके आए थे।

ठीक इसके दस मिनट बाद उसी ब्लॉक में दोनों ने पीछे से 58 वर्षीय साजन सिंह पर भी हमला किया था। दोनों ने पहले पीटा और फिर लूटकर साजन सिंह की भी पगड़ी फाड़ दी थी। डगलस और कोलमैन दोनों पर घृणा अपराध के रूप में डकैती, घृणा अपराध के रूप में हमला और नस्ल या धर्म के आधार पर गंभीर उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है।

Latest