टाटा ने टर्किश एयरलाइंस पूर्व चेयरमैन इल्कर पर जताया भरोसा, बनेंगे Air India के CEO

बिल्केंट विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र रहे आयसी ने लीड्स यूनिवर्सिटी से वर्ष 1995 में पालिटिकल साइंस में शोध कार्य किया। इसके बाद इस्तांबुल की मरमारा यूनिवर्सिटी से उन्होंने वर्ष 1997 में अंतरराष्ट्रीय संबंधों में मास्टर्स किया। इल्कर तुर्की के बड़े बिजनेसमैन के रूप में जाने जाते हैं।

टाटा ने टर्किश एयरलाइंस पूर्व चेयरमैन इल्कर पर जताया भरोसा, बनेंगे Air India के CEO

टाटा समूह (Tata Group) ने तुर्की एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष इल्कर आयसी (Ilker Ayci) को एयर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। वह एक अप्रैल, 2022 को या उससे पहले पदभार ग्रहण करेंगे। भारत सरकार से विमानन कंपनी एयर इंडिया का अधिग्रहण करने के हफ्तों बाद अब टाटा समूह ने यह फैसला किया है। आयसी कुछ समय पहले तक टर्किश एयरलाइंस के चेयरमैन थे। तुर्की के बड़े बिजनेसमैन के रूप में जाने जाते हैं इल्कर।

टाटा समूह ने पिछले महीने सरकार से एयर इंडिया का प्रबंधन और नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया।

इल्कर आयसी की उम्मीदवारी पर विचार करने के लिए एयर इंडिया बोर्ड की सोमवार दोपहर को बैठक हुई। टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन इस बोर्ड बैठक में विशेष आमंत्रित सदस्य थे। टाटा संस ने एक बयान में कहा कि बोर्ड ने उचित विचार-विमर्श के बाद एयर इंडिया के सीईओ और एमडी के रूप में इल्कर आयसी की नियुक्ति को मंजूरी दी। टाटा समूह ने पिछले महीने सरकार से एयर इंडिया का प्रबंधन और नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था।