इधर तालिबान ने BA पास गैरत को VC बनाया, उधर टीचरों का इस्तीफा शुरू!

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि तालिबान के इस फैसले के बाद काबुल यूनिवर्सिटी के करीब 70 टीचिंग स्टाफ के सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया। तालिबान के कुछ लोगों ने भी इस फैसले पर सवाल खड़े किए हैं। वैसे नए वीसी का कहना है कि उनके पास पत्रकारिता की डिग्री है।

इधर तालिबान ने BA पास गैरत को VC बनाया, उधर टीचरों का इस्तीफा शुरू!

अफगानिस्तान में तालिबानी 'हुकूमत' आने के बाद लगातार हैरान करने वाले फैसले लिए जा रहे हैं। हाल ही में तालिबान ने काबुल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर मोहम्मद उस्मान बाबरी को हटाकर BA पास मोहम्मद अशरफ गैरत (Ashraf Ghairat) को VC नियुक्त किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फैसले के बाद यूनिवर्सिटी के 70 टीचिंग मेंबर्स ने बुधवार को अपना इस्तीफा दे दिया। सोशल मीडिया पर यह मामला चर्चाओं का विषय बना हुआ है। यहां तक कि तालिबान के कुछ लोगों ने भी इस फैसले पर सवाल खड़े किए हैं।

Nuristan Afghanistan
लगातार अफगानिस्तान में महिलाओं को लेकर सख्त नियम लागू किए जा रहे हैं, जिससे सभी चिंतित हैं। Photo by Sohaib Ghyasi / Unsplash

'खामा प्रेस न्यूज़ एजेंसी' की रिपोर्ट के मुताबिक अशरफ गैरत के पास केवल ग्रेजुएशन की डिग्री है और वह पिछली अफगानिस्तान सरकार में शिक्षा मंत्रालय का हिस्सा थे। हालांकि उनके साथ कई विवाद जुड़े हुए हैं। इस मामले पर विवाद बढ़ता देख यूनिवर्सिटी ने बयान जारी कर कहा कि गैरत फिलहाल कार्यवाहक वाइस चांसलर हैं और इस पद पर कभी भी फेरबदल किया जा सकता है।