छात्र वीजा पर उन्होंने क्यों कहा कि, पहले ओवर में नहीं लगा छक्का तो आगे मुश्किल मिलेगा मौका

हेफ्लिन ने बताया कि पिछले साल हमारे पास वीजा जारी करने की दर ज्यादा थी। ऐसे में कई आवेदकों को दो-दो साक्षात्कारों का मौका मिला। लेकिन इस बार इसकी कोई संभावना नहीं है। इस साल, हम मई के मध्य में पहले छात्र वीजा साक्षात्कार के लिए टाइम टेबल जारी करेंगे।

छात्र वीजा पर उन्होंने क्यों कहा कि, पहले ओवर में नहीं लगा छक्का तो आगे मुश्किल मिलेगा मौका

दिल्ली में अमेरिकी दूतावास में वाणिज्यदूत संबंधी मामलों के वरिष्ठ अधिकारी डोनाल्ड एल हेफ्लिन ने फेसबुक पर लाइव चैट के दौरान गैर-आप्रवासी वीजा की विभिन्न श्रेणियों के संबंध में कुछ अहम घोषणाएं की हैं। लाइव चैट के दौरान हेफ्लिन ने बताया कि भारत से एफ-1 छात्र वीजा के आवेदकों के लिए इस साल वीजा हासिल करने का सबसे अच्छा मौका है। वीजा पर मुहर पहले ही साक्षात्कार के दौरान लगाई जाएगी। दूसरे या तीसरे साक्षात्कार स्लॉट की कोई संभावना नहीं है।

अपनी बात को समझाने के लिए हेफ्लिन ने क्रिकेट का उदाहरण देते हुए कहा कि, मैं क्रिकेट शब्द का उपयोग करने जा रहा हूं। आप में से बहुत से लोग क्रीज पर कदम रखने से पहले ही आउट होने को लेकर चिंतित रहते हैं। लेकिन अगर आपने पहले ही साक्षात्कार में एक छक्का मार दिया तो आपको वीजा हासिल करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। आप इस बारे में चिंता न करें कि आपको दूसरा मौका मिलता है या नहीं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन छात्रों को दो, तीन या अधिक बार वीजा देने से इनकार कर दिया गया है। अगर वे फिर से आवेदन करने की योजना बना रहे हैं,  तो उन्हें इस साल फिर से साक्षात्कार स्लॉट मिलने की संभावना नहीं है।

हेफ्लिन ने कहा कि अमेरिकी दूतावास को उम्मीद है कि अगले साल भारत में 80,000 वीजा जारी किए जाएंगे। 

दरअसल, पिछली गर्मियों में भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावास ने महामारी की दूसरी लहर के कारण बहुत देर से (14 जून) से छात्र वीजा साक्षात्कार शुरू किया था। कई ऐसे छात्र यात्रा के लिए तैयार थे, जिन्होंने पहले ही अमेरिकी विश्वविद्यालयों से अपने दस्तावेज प्राप्त कर लिए थे और वीजा के लिए साक्षात्कार की प्रतीक्षा कर रहे थे। हेफ्लिन ने बताया कि पिछले साल हमारे पास वीजा जारी करने की दर ज्यादा थी। ऐसे में कई आवेदकों को दो-दो साक्षात्कारों का मौका मिला। लेकिन इस बार इसकी कोई संभावना नहीं है। इस साल, हम मई के मध्य में पहले छात्र वीजा साक्षात्कार के लिए टाइम टेबल जारी करेंगे। उन्होंने बताया कि पिछले साल जारी किए गए 62,000 से भी अधिक छात्र वीजा जारी करने की उम्मीद करते हैं।

उन्होंने एच और एल वीजा श्रेणियों के लिए पूरे भारत में साक्षात्कार और ड्रॉप बॉक्स (साक्षात्कार से छूट प्राप्त श्रेणियां) स्लॉट खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि पहली बार आवेदकों के लिए बी-1 और बी-2 विजिटर वीजा इंटरव्यू स्लॉट इस साल एक सितंबर को खुलेगा। हेफ्लिन ने कहा कि अमेरिकी दूतावास को उम्मीद है कि अगले साल सभी श्रेणियों में भारत में 80,000 वीजा जारी किए जाएंगे। 2023 के मध्य तक जारी किए गए वीजा की संख्या कोविड काल के पहले के समय के बराबर आने की संभावना है।