बेहद खूबसूरत हैं दक्षिण भारत के ये स्थल, सुंदरता देख आनंद से भर जाएंगे

ऊटी से लेकर हंपी और कूर्ग से लेकर गोकर्ण तक, दक्षिण भारत चकित कर देने वाली सुंदरता का घर है। ये ऐसी जगहें हैं जहां आप शांति के साथ छुट्टियां बिता सकते हैं साथ ही साथ एडवेंचर का आनंद भी उठा सकते हैं। यहां पर्वत भी हैं तो खूबसूरत समुद्री तट भी। इतिहास भी यहां-वहां बिखरा पड़ा है।

बेहद खूबसूरत हैं दक्षिण भारत के ये स्थल, सुंदरता देख आनंद से भर जाएंगे
Photo by Vivek Kumar / Unsplash

प्राकृतिक सुंदरता, अद्भुत घाटियां और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों वाले दक्षिण भारत में घूमने के लिए बेहतर स्थलोंं की कोई कमी नहीं है। भारत के इस हिस्से में देश के कुछ बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन, शहर और बीच मौजूद हैं। सम्मोहित कर लेने वाले ये स्थान छुट्टियां मनाने के लिए परफेक्ट हैं। ऊटी से लेकर हंपी और कूर्ग से लेकर गोकर्ण तक, दक्षिण भारत चकित कर देने वाली सुंदरता का घर है। ये ऐसी जगहें हैं, जहां आप शांति के साथ छुट्टियां बिता सकते हैं साथ ही साथ एडवेंचर का आनंद भी उठा सकते हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में।

RE
वायनाड (Wayanad) Photo by Yadu Krishnan K S / Unsplash

वायनाड (Wayanad)

कई बेहद खूबसूरत स्थानों के घर केरल राज्य का शहर वायनाड जरूर जाने वाली जगह है। यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और हरी पहाड़ियां देख आप पलकें झपकाना भूल जाएंगे। अगर आप प्रकृति के बीच कुछ समय बिताना चाहते हैं तो यह शानदार स्थल है। ट्रेकिंग से लेकर वाइल्ड लाइफ सफारी और केव एक्सप्लोरिंग का अनुभव भी आप यहां ले सकते हैं।

Mermaid with Dolphins Sculpture
RK Beach, also known as Ramakrishna Beach is an integral part of the city and a favorite among Vizagites and Tourists alike. The view of the sunrise from this beach is truly mesmerizing and one can find a number of people enjoying, some relaxed moments in this beautiful beach enjoying the perfect view. This 3 km stretch, kissed by the sea & ships on one side and flanked by multi-colored apartments on the other makes for a truly rewarding drive. The entire stretch is dotted with beach food snacks.
विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) Photo by Vizag Explore / Unsplash

विशाखापत्तनम (Visakhapatnam)

आंध्र प्रदेश के खूबसूरत बंदरगाह शहर विशाखापत्तनम को वाइजैग के नाम से भी जाना जाता है। यह शहर भारत मेनलैंड के सबसे पुराने शिपयार्ड का घर भी है। यहां के समुद्री तट बेहद खूबसूरत और साफ हैं जो पर्यटकों को खासा आकर्षित करते हैं। यह शहर प्राचीन बौद्ध विरासत, भूवैज्ञानिक चमत्कार, मंदिरों, संस्कृति, कला और शिल्प आदि के लिए प्रसिद्ध है।

पुडुचेरी (Puducherry) Photo by Ashwini Chaudhary(Monty) / Unsplash

पुडुचेरी (Puducherry)

पुडुचेरी को किसी पहचान की जरूरत नहीं है। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी ऐसी जगह है जहां लोग भारत में फ्रांसीसी संस्कृति देखने के लिए आते हैं। यहां के सुंदर समुद्र तट, आश्रम, योग केंद्र और फ्रांसीसी स्टाइल की दुकानें और घर पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। यह क्षेत्र लगभग 300 साल तक फ्रांसीसी अधिकार में रहा है। आज भी यहां फ्रांसीसी वास्तुशिल्प और संस्कृति देखने को मिल जाती है।

A man sitting on the edge, a view from Munnar!
मुन्नार (Munnar) Photo by Sibeesh Venu / Unsplash

मुन्नार (Munnar)

केरल का मुन्नार भी खूबसूरती के मामले में किसी से कम नहीं है। राज्य के पश्चिमी घाटों में स्थित यह हिल स्टेशन सपनों की नगरी जैसा नजर आता है। 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित मुन्नार प्राकृतिक सुंदरता से भरा पूरा है। उल्लेखनीय है कि पहले के समय में ब्रिटिश इसका इस्तेमाल गर्मियों में रिजॉर्ट की तरह किया करते है।

कोडईकनाल (Kodaikanal) Photo by Satya N K / Unsplash

कोडईकनाल (Kodaikanal)

हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर दक्षिण भारत का सबसे प्रसिद्ध स्थान तमिलनाडु का कोडईकनाल है। कोडईकनाल में प्राकृतिक सुंदरता आपको चरम पर देखने को मिलेगी। यह अपनी खूबसूरती और शांत वातावरण से सभी को सम्मोहित कर देता है। यहां का एक फूल 'कुरिंजी' बहुत प्रसिद्ध है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह 12 साल में एक बार खिलता है।