कुछ तो बात है भारत के इन हवाई अड्डों में, तभी तो सर्वश्रेष्ठ चुना गया है इन्हें यात्रा के लिए

भारत में कुछ ऐसे हवाई अड्डे हैं जहां हर साल 50 लाख से डेढ़ करोड़ यात्री आवागमन करते हैं। इस श्रेणी में कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को एसीआई द्वारा सर्वश्रेष्ठ के रूप में चुना गया है।

कुछ तो बात है भारत के इन हवाई अड्डों में, तभी तो सर्वश्रेष्ठ चुना गया है इन्हें यात्रा के लिए
Photo by VOO QQQ / Unsplash

एशिया प्रशांत क्षेत्र में भारत के छह हवाई अड्डों को विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में चुना गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) ने पिछले साल हवाई अड्डा सेवा गुणवत्ता (ASQ) को लेकर एक सर्वे किया था। एसीआई की ओर से गुणवत्ता को लेकर जारी की जाने वाली रैंकिंग 33 मानकों पर आधारित हैं। यह रैंकिंग उड़ान को लेकर अनुभव और गुणवत्ता के आधार पर दिया जाता है।

Delhi aeroport
दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सर्वाधिक यात्रियों के आवागमन वाले स्थल के रूप में चुना गया है। Photo by Raimond Klavins / Unsplash

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सर्वाधिक यात्रियों के आवागमन वाले स्थल के रूप में चुना गया है। यहां हर साल 4 करोड़ से अधिक यात्री इन हवाई अड्डों पर आवागमन करते हैं। वहीं, 20 से 50 लाख यात्रियों के आवागमन वाले हवाई अड्डे की श्रेणी में चंडीगढ़ हवाई अड्डे को सर्वश्रेष्ठ के रूप में चुना गया है।