गुरु नानक पर कौन सी विशेष डॉक्यूमेंट्री जारी करेगा यह सिख दंपती

जनवरी 2019 में इस दंपती ने एक टीम बनाकर गुरु नानक के नक्शेकदम पर चलने के लिए यात्रा शुरू की थी। राह कठिन थी क्योंकि गुरु नानक की व्यापक यात्राओं का पता लगाने के लिए भारी चुनौतियां आई। लगभग 70 प्रतिशत स्थान उन भौगोलिक क्षेत्रों में आते हैं जहां फिल्मांकन मुश्किल है।

गुरु नानक पर कौन सी विशेष डॉक्यूमेंट्री जारी करेगा यह सिख दंपती

सिंगापुर का एक भारतीय सिख दंपती कई एपिसोड में बनी एक डॉक्यूमेंट्री सीरीज जारी करने जा रहा है, जिसमें उन स्थानों की जानकारी दी गई है, जहां पर सिख गुरु श्री गुरु नानक देव ने अपने जीवन काल में भ्रमण किया था। वे इस सीरीज के साप्ताहिक एपिसोड वह द गुरु नानक डॉट कॉम वेबसाइट पर मुफ्त में जारी करेंगे। ये एपिसोड्स  डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध रहेंगे। 'लॉस्ट हेरिटेज प्रोडक्शंस' और 'सिखलेन्स प्रोडक्शंस' द्वारा निर्मित इस डॉक्यूमेंट्री सीरीज का आगे चलकर पंजाबी और हिंदी में भी अनुवाद किया जाएगा।

Sri Harmandir Sahib (Golden Gurudwara) (Golden Temple), one of the most sacred holy sites for Sikhs around the world, is being renovated with 160 kg gold. The gold plating is being done on the four domes at the entrance of the Gurudwara
550 साल पहले श्री गुरु नानक देव ने सृजन की एकता के संदेश को फैलाने के लिए दो दशकों से अधिक समय तक कई देशों की यात्रा की थी। Photo by NARINDER PAL / Unsplash

इस सिख दंपती अमरदीप सिंह और उनकी पत्नी विनिंदर कौर सिंह ने हाल ही में बताया कि   24 एपिसोड की डॉक्यूमेंट्री सीरीज ऑनलाइन जारी करने जा रहे हैं। उन्होंने जानकारी दी कि 550 वर्ष पूर्व श्री गुरु नानक देव ने सृजन की एकता के संदेश को फैलाने के लिए दो दशकों से अधिक समय तक पाकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान, इराक, सऊदी अरब, तिब्बत, बांग्लादेश, भारत और श्रीलंका के सुदूर देशों की यात्रा की थी। विविध संस्कृतियों और विभिन्न विश्वासों के लोगों से जुड़ने के लिए गुरु नानक दार्शनिक और सामाजिक संवाद में लगे हुए थे। उन्होंने शब्दों और संगीत के माध्यम से अनुभावात्मक और आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि प्रदान की। उन्होंने निडर होकर समाज के द्विआधारी निर्माण को चुनौती दी और लगातार लैंगिक, धार्मिक, नस्लीय और वर्गीय असमानताओं का विरोध किया।