छह महीने में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन तैयार कर देगी भारत की यह कंपनी

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) द्वारा आयोजित सीआईआई पार्टनरशिप ​समिट 2021 में पूनावाला ने कहा कि महामारी के दो साल बाद भारत अब इस तरह की तबाही से निपटने के लिए बेहतर तरीके से तैयार है और उम्मीद है कि सबसे बुरा वक्त अब बीत चुका है।

छह महीने में बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन तैयार कर देगी भारत की यह कंपनी
Photo by Mufid Majnun / Unsplash

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह एक वैक्सीन बूस्टर शॉट विकसित करने की दिशा में काम कर रही है जो ओमिक्रॉन वायरस के खिलाफ अधिक प्रभावी है। इतना ही नहीं SII के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने यह भी एलान किया है कि आने वाले छह महीनों के भीतर 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए भी वैक्सीन लॉन्च कर दी जाएगी।

In this 2017 photo, captured inside a clinical setting, a health care provider was placing a bandage on the injection site of a child, who had just received a seasonal influenza vaccine. Children younger than 5-years-old, and especially those younger than 2-years-old, are at high risk of developing serious flu-related complications. A flu vaccine offers the best defense against flu, and its potentially serious consequences, and can also reduce the spread of flu to others.
पूनावाला ने कहा कि पर्याप्त आंकड़ों के आधार पर यह कहना सुरक्षित है कि बूस्टर वैक्सीन काफी हद तक एंटीबॉडी बढ़ाने के लिए एक सिद्ध रणनीति है। Photo by CDC / Unsplash

पूनावाला ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया 3 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन के परीक्षण चरण में पहुंच गया है। हमें उम्मीद है कि अगले छह महीने में वैक्सीन तैयार हो जानी चाहिए। बच्चों के लिए वैक्सीन विकसित करने की दिशा में सीआईआई के साथ दो अन्य कंपनियां मिलकर काम कर रही हैं।