सिडनी के IABBV स्कूल ने मनाया 'हिंदी दिवस', बच्चों ने कविताओं से बांधा समां

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के लोग बड़ी तादाद में रहते हैं। यही कारण है कि इस देश में हिंदी भाषा का काफी प्रचार प्रसार किया जाता है। यहां कई यूनिवर्सिटी में हिंदी पढ़ाई जाती है।

सिडनी के IABBV स्कूल ने मनाया 'हिंदी दिवस', बच्चों ने कविताओं से बांधा समां

हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। भारत के अलावा तमाम देशों में हिंदी का चलन पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है। खासतौर से ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासी समुदाय ने हिंदी का काफी प्रचार प्रसार किया है। इसी कड़ी में सिडनी के आईएबीबीवी (IABBV) हिंदी स्कूल ने हर साल की तरह इस बार भी हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया। कोरोना की वजह से यह कार्यक्रम वर्चुअल आयोजित किया गया। इसमें रिकॉर्ड 125 छात्रों ने हिस्सा लिया।

वर्चुअल कार्यक्रम में मौजूद स्कूल की संस्थापक और प्रिंसिपल माला मेहता और बच्चे।

नर्सरी से लेकर 12 वर्ष तक के बच्चों ने स्कूल के हिंदी दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस अवसर पर चौथी 'विमला लूथरा मेमोरियल' हिंदी कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें तमाम बच्चों ने हिस्सा लेकर अपनी प्रस्तुतियां दीं। इस प्रतियोगिता में मन्नत कौर, शौर्य गुप्ता, चार्लोट जॉन अबू और रचित सैनी ने क्रमशः किंडी-वर्ष 1, वर्ष 2-4, वर्ष 6-7 और वर्ष 8-12 आयु वर्ग में पुरस्कार जीते। छात्रों की कविता प्रस्तुतियों से कार्यक्रम में मौजूद सभी लोग काफी प्रभावित हुए।