'वैदिक विश्वविद्यालय' बनेगा शिकागो में, उपनिषदों व शास्त्र की मिलेगी शिक्षा

इस विश्वविद्यालय को ऐसे समय में स्थापित करने का ऐलान किया है, जब 20 तथाकथित विश्वविद्यालयों ने 9 से 11 सितंबर तक वॉशिंगटन डीसी में " डिस्मेंटलिंग ग्लोबल हिंदुत्व एजेंडा" कार्यक्रम आयोजित कर अमेरिका में हिंदू धर्म को बदनाम करने की कोशिश की।

'वैदिक विश्वविद्यालय' बनेगा शिकागो में, उपनिषदों व शास्त्र की मिलेगी शिक्षा

अमेरिकी राज्य इलिनॉइस के शिकागो में 'यूनिवर्सिटी ऑफ वैदिक वेलनेस' स्थापित की जाएगी, जिसमें वैदिक शास्त्र, उपनिषद और हिंदू दर्शन जैसे तमाम कोर्स कराए जाएंगे। इस यूनिवर्सिटी को स्थापित करने का उद्देश्य हिंदू दर्शन के अनमोल ज्ञान को विश्व स्तर पर पहुंचाना है। यह घोषणा भारतीय अमेरिकी समुदाय की नेता डॉ. संतोष कुमार ने अपने पिता शंभू दयाल कुलश्रेष्ठ की 48वीं पुण्यतिथि के अवसर की। पुण्यतिथि का आयोजन बीते 9 सितंबर को किया गया था।

इसमें हिंदू दर्शन से जुड़े कई कोर्स कराए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय औपचारिक तरीके से सर्टिफिकेट कोर्स, बैचलर, मास्टर्स और पीएचडी डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करेगा। उन्होंने आगे कहा कि यह कदम वैदिक शास्त्रों, उपनिषदों के विज्ञान और हिंदू दर्शन के अनमोल ज्ञान को विश्व स्तर पर बढ़ावा देने के उनके सपने को पूरा करेगा। इस विश्वविद्यालय की प्रारंभिक फंडिंग उनके दिवंगत पति प्रमोद कुमार के ट्रस्ट फंड और उनके परिवार से व्यक्तिगत रूप से होगी।