सैल्यूट इनको: शहीद भारतीय सैनिकों के बच्चों की कनाडा में पढ़ाई की पहल

फाउंडेशन का हाल ही में खोला गया इंडिया चैप्टर इन बच्चों को चुनेगा। कनाडा आने वाले बच्चों को पहले वर्ष के दौरान उनके खर्चों का भुगतान किया जाएगा। चूंकि कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्र दूसरे वर्ष से अपने लिए कमा सकते हैं, ऐसे में हम उस पैसे को एक नए लॉट को स्पांसर करने पर खर्च करेंगे।

सैल्यूट इनको: शहीद भारतीय सैनिकों के बच्चों की कनाडा में पढ़ाई की पहल

कनाडा इंडिया फाउंडेशन (सीआईएफ) शहीद भारतीय सैनिकों के बच्चों को कनाडा में उच्च शिक्षा के लिए स्पांसर करेगा। फाउंडेशन ने हाल ही में समाप्त हुए सीआईएफ चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट में एक लाख डॉलर (लगभग 75 लाख रुपये) से अधिक जुटाए हैं। यह धनराशि  शहीद हुए भारतीय सैनिकों के बच्चों के अध्ययन को स्पांसर करने के लिए इस्तेमाल होगी। इतना ही नहीं फाउंडेशन ने कोविड महामारी की वजह से अनाथ रह गए 75 भारतीय बच्चों को भी गोद लिया है।

Salute
भारत की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए धन जुटाने की यह फाउंडेशन की नई पहल है। Photo by Maninderjeet Singh Sidhu / Unsplash

कनाडा इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष सतीश ठक्कर ने कहा कि भारत की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों के बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए धन जुटाने की यह हमारी नई पहल है। कनाडा और भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्हें छात्रवृत्ति दी जाएगी। कनाडा आने वाले ऐसे बच्चों को उनके सारे खर्चे का भुगतान सीआईएफ की ओर से किया जाएगा।