शेफाली का नामांकन भारतीय-अमेरिकियों के लिए प्रेरणादायी है: भूटोरिया

कम्यूनिटी लीडर भुटोरिया केअनुसार शेफाली का नीदरलैंड में अगले राजदूत के रूप में राष्ट्रपति द्वारा नियुक्ति के लिए नामांकन दक्षिण एशियाई और पूरे भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व का पल है। गौरतलब है कि शेफाली ने ओबामा प्रशसन के दिनों से पार्टी के लिए फंड इकट्ठा करने में महत्वूपर्ण् भूमिका निभाई थी।

शेफाली का नामांकन भारतीय-अमेरिकियों के लिए प्रेरणादायी है: भूटोरिया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा नीदरलैंड में दूत के लिए नामित की गईं भारतीय-अमेरिकी राजनीतिक कार्यकर्ता शेफाली राजदान दुग्गल दक्षिण एशियाई लोगों विशेष रूप से लड़कियों और महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। यह कहना है भारतीय अमेरिकी समुदाय के जाने-माने नेता अजय जैन भुटोरिया का।

कम्यूनिटी लीडर अजय जैन भुटोरिया ने कहा कि शेफाली डेमोक्रेट पॉलिटिक्स में राष्ट्रीय स्तर पर हमारे समुदाय का नेतृत्व कर रही हैं। 

राष्ट्रपति ने 11 मार्च को शेफाली दुग्गल को नीदरलैंड में अमेरिकी राजदूत के रूप में नामित किया था। उनका नामांकन सीनेट की विदेश संबंध समिति के समक्ष अभी लंबित है। शेफाली राजदान दुग्गल एक 50 वर्षीय कश्मीरी पंडित हैं। हरिद्वार में पैदा हुईं दुग्गल दो साल की उम्र में अपने परिवार के साथ अमेरिका के पेनसिल्वेनिया के पिट्सबर्ग में आ गई थीं।

कम्यूनिटी लीडर अजय जैन भुटोरिया ने कहा कि शेफाली डेमोक्रेट पॉलिटिक्स में राष्ट्रीय स्तर पर हमारे समुदाय का नेतृत्व कर रही हैं। उन्होंने पूरे देश में अमेरिकी में बसे इतने सारे दक्षिण एशियाई अमेरिकियों को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने और डेमोक्रेटिक पार्टी के विकास में योगदान करने के लिए प्रेरित किया है।

एक मजबूत डेमोक्रेटिक पार्टी कार्यकर्ता के तौर पर दुग्गल ने ओबामा शासन के दिनों से पार्टी के लिए फंड इकट्ठा करने में महत्वूपर्ण् भूमिका निभाई है।

भुटोरिया ने आगे कहा कि शेफाली राजदान दुग्गल का नीदरलैंड में अगले राजदूत के रूप में राष्ट्रपति द्वारा नियुक्ति के लिए नामांकन दक्षिण एशियाई और पूरे भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए बहुत खुशी और गर्व का पल है। शेफाली को नीदरलैंड में अगले राजदूत के रूप में नामांकित होते हुए देखकर मैं बहुत खुश हूं।

संयुक्त राज्य सीनेट को भेजे गए योग्यता के अपने प्रमाणपत्र में विदेश विभाग ने कहा कि दुग्गल ने अमेरिकी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है और मानवाधिकारों को आगे बढ़ाया है। वह नीदरलैंड के लिए अमेरिकी राजदूत के रूप में सेवा करने के लिए एक योग्य उम्मीदवार हैं। वह एक अनुभवी राजनीतिक कार्यकर्ता हैं, साथ ही महिला अधिकार अधिवक्ता और मानवाधिकार प्रचारक भी हैं। विदेश विभाग ने कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दुग्गल को यूनाइटेड स्टेट्स होलोकॉस्ट मेमोरियल म्यूजियम काउंसिल में नियुक्त किया था और उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद भी उन्होंने एक पश्चिमी क्षेत्रीय सलाहकार के रूप में सेवा करना जारी रखा।

एक मजबूत डेमोक्रेटिक पार्टी कार्यकर्ता के तौर पर दुग्गल ने ओबामा प्रशसन के दिनों से पार्टी के लिए फंड इकट्ठा करने में महत्वूपर्ण् भूमिका निभाई है। मेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के चुनावी कैंपेन के लिए भी दुग्गल ने कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के लिए और बाद में हैरिस की ट्रां​जीशन टीम के लिए भी काम किया था।