भारतीय-अमेरिकी रुक्कू सिंगला को श्रम विभाग में मिली यह अहम जिम्मेदारी

रुक्कू सिंगला यूएस कमीशन ऑन सिविल राइट्स (नागरिक अधिकारों पर आयोग) की विशेष सहायक के तौर पर सेवाएं दे चुकी हैं। इसके अलावा वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान उनके प्रशासन के व्हाइट हाउस प्रेसीडेंशियल अधिकारी कार्यालय में भी रह चुकी हैं।

भारतीय-अमेरिकी रुक्कू सिंगला को श्रम विभाग में मिली यह अहम जिम्मेदारी

सेकंड जेंटलमैन डग एमहॉफ के ऑफिस में काम कर रहीं भारतीय-अमेरिकी स्टाफर रुक्कू सिंगला अब श्रम विभाग के साथ अपनी नई पारी की शुरुआत करने जा रही हैं। एमहॉफ के कार्यालय में हेड ऑफ पॉलिसी का पद संभाल रहीं रुक्कू सिंगला को श्रम विभाग में 'गुड जॉब्स इनिशिएटिव' के लिए नीति सलाहकार का जिम्मा दिया गया है।

इससे पहले सिंगला यूएस कमीशन ऑन सिविल राइट्स (नागरिक अधिकारों पर आयोग) की विशेष सहायक के तौर पर सेवाएं दे चुकी हैं। इसके अलावा वह पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल के दौरान उनके प्रशासन के व्हाइट हाउस प्रेसीडेंशियल अधिकारी कार्यालय में भी रह चुकी हैं। नई भूमिका को लेकर वह खासी उत्साहित हैं।

उल्लेखनीय है कि रुक्कू सिंगला हाल के दिनों में सेकंड जेंटलमैन एमहॉफ के कार्यालय से जाने वाली दूसरी भारतीय-अमेरिकी हैं। पिछले महीने डग एमहॉफ की कम्युनिकेशन असिस्टेंट मेघा भट्टाचार्य ने भी उनके कार्यालय को अलविदा कह दिया था। बता दें कि मेघा भट्टाचार्य को व्हाइट हाउस में प्रेस सहयोगी के तौर पर नियुक्त किया गया है।

पाकिस्तानी-अमेरिकी जाइना जवाइद को पब्लिक इंगेजमेंट और पॉलिसी निदेशक के पद पर प्रोन्नत किया गया है। 

एमहॉफ के कार्यालय के अंदर हुए बदलाव में पाकिस्तानी-अमेरिकी जाइना जवाइद को पब्लिक इंगेजमेंट और पॉलिसी निदेशक के पद पर प्रोन्नत किया गया है। वह हिलेरी क्लिंटन और बराक ओबामा के राष्ट्रपति अभियानों में काम कर चुकी हैं। इसके साथ ही बराक ओबामा के प्रशासन के दौरान वह देश के आंतरिक विभाग में भी सेवाएं दे चुकी हैं।

सेकंड जेंटलमैन के कार्यालय में काम शुरू करने से पहले जाइना जवाइद एक कम्युनिकेशन फर्म सनशाइन शैच्स (Sunshine Sachs) में अकाउंट मैनेजर के तौर पर काम कर रही थीं। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के 2020 उद्घाटन और साल 2016 में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन समिति पर भी काम किया है।