Skip to content

भारत में 7-10 वर्षों में होंगे 40 करोड़ हवाई यात्री : सिंधिया

मंत्री ने कहा कि घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की संख्या सात से 10 वर्षों में दोगुनी होकर 40 करोड़ होने की उम्मीद है।

भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारतीय समयानुसार मंगलवार को कहा कि भारत में अगले सात से 10 सालों में कुल 40 करोड़ से अधिक हवाई यात्री होने की उम्मीद है। उन्होंने यह भी कहा कि घरेलू एयरलाइंस के लिए वृद्धि के जबरदस्त अवसर हैं और इन कंपनियों के पास पांच वर्षों में कुल 1200 विमानों का बेड़ा होने की उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की संख्या सात से 10 वर्षों में दोगुनी होकर 40 करोड़ होने की उम्मीद है।

महामारी से पहले भारत में हवाई यात्रियों की संख्या करीब 20 करोड़ थी। उद्योग मंडल एसोचैम द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में सिंधिया ने कहा कि देश में 2026 तक हेलिपोर्ट और एयरोड्रोम सहित कुल 220 हवाई अड्डे होने का अनुमान है।

एयोचैम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के बाद सिंधिया ने ट्वीट करके जानकारी दी कि भारतीय विमानन उद्योग तेजी से आगे की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने ट्वीट किया कि - नागर विमानन क्षेत्र के रोडमैप और वर्तमान की चुनौतियों पर क्षेत्र के अलग-अलग कंपनियों के सीईओ के साथ सघन बातचीत हुईI भारतीय विमानन क्षेत्र में हो रहे अभूतपूर्व विकास को और गति देने के लिए सरकार और इंडस्ट्री के बीच समन्वय के लिए एसोचैम की ये एक बेहतरीन पहल थी। परिचर्चा के दौरान हवाईअड्डे, MRO, EVTOLs और भारत में वैश्विक हब स्थापित करने जैसे मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा हुई।

Latest