अच्छी खबर! भारत से इस शेंगेन देश में जाने के लिए अब 15 दिन में मिलेगा वीजा

पिछले कुछ समय से शेंगेन देशों और अमेरिका, यूके, कनाडा आदि देशों के वीजा जारी करने में लंबा समय लग रहा है। वीजा के लिए अपॉइंटमेंट लेने, बायोमीट्रिक्स देने के लिए समय लेने, पेपर जमा करने और पासपोर्ट वापस लेने जैसे काम के लिए बहुत इंतजार करना पड़ रहा है।

अच्छी खबर! भारत से इस शेंगेन देश में जाने के लिए अब 15 दिन में मिलेगा वीजा
Photo by Global Residence Index / Unsplash

भारत से शेंगेन देशों की यात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए अच्छी खबर है। नई दिल्ली में ग्रीस के दूतावास ने कहा है कि वीजा जारी करने में देरी की जो समस्या आ रही थी, उसका समाधान कर लिया गया है। अब 15 दिन से भी कम कामकाजी दिनों में वीजा की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जो लोग ग्रीस में छुट्टियां बिताने या कारोबार के मकसद से जाना चाहते हैं, वो अपने शेंगेन वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Helsinki, Finland
शेंगेन एरिया में 26 देश शामिल हैं, जहां यात्रा के लिए अलग-अलग वीजा नहीं लेना पड़ता। Photo by Alexandr Bormotin / Unsplash

गौरतलब है कि शेंगेन एरिया में 26 देश शामिल हैं, जहां यात्रा के लिए अलग-अलग वीजा नहीं लेना पड़ता। एक ही शेंगेन वीजा पर इन सभी देशों की यात्रा की जा सकती है। इन शेंगेन देशों में ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक गणराज्य, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ग्रीस, हंगरी, आइसलैंड, इटली, लातविया, लिकेंस्टीन, लिथुआनिया, लक्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, स्लोवाकिया, स्लोवेनिया, स्पेन , स्वीडन और स्विट्जरलैंड शामिल हैं।

पिछले कुछ समय से इन देशों और अमेरिका, यूके, कनाडा आदि देशों के वीजा जारी करने में लंबा समय लग रहा है। वीजा के लिए अपॉइंटमेंट लेने, बायोमीट्रिक्स देने के लिए समय लेने, पेपर जमा करने और पासपोर्ट वापस लेने जैसे काम के लिए बहुत इंतजार करना पड़ रहा है। दरअसल कोरोना की स्थिति में सुधार के बाद भारी संख्या में लोग विदेश यात्रा करने के लिए आगे आ रहे हैं जबकि कोरोना महामारी के दौरान दूतावास के स्टाफ में कमी कर दी गई थी। अब नई दिल्ली में ग्रीस के दूतावास की तरफ से बताया गया है कि वीजा जारी करने में जो देरी की समस्या आ रही थी, उसे दूर कर लिया गया है।

दिल्ली में ग्रीस के दूतावास की तरफ से सोमवार को एक बयान जारी करके कहा गया कि, "हम ग्रीस में छुट्टियां बिताने या व्यापार के लिए यात्रा करने के इच्छुक सभी भारतीय दोस्तों को यह जानकारी देना चाहते हैं कि काउंसलर ऑफिस में शेंगेन वीजा के आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने में जो अस्थायी समस्या आ रही थी, उसका पूरी तरह समाधान कर दिया गया है। अब सभी आवेदनों को 15 कामकाजी दिनों से कम की अवधि में निपटाया जा रहा है।