Skip to content

ये इस्लामिक तीर्थयात्रा अब और आसान, सऊदी अरब ने सभी वीजा धारकों के लिए खोले द्वार

इस साल उमराह की शुरुआत से ठीक पहले इस फैसले से तीर्थयात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाली और बेहतरीन अनुभव वाली सुविधाओं के साथ धार्मिक अनुष्ठान पूरे करने का मौका मिल सकेगा।

Photo by Windi Setyawan / Unsplash

सभी सऊदी वीजा धारक अब उमराह कर सकेंगे। हज और उमराह मंत्रालय ने यह फैसला किया है। इस साल उमराह की शुरुआत से ठीक पहले इस फैसले से तीर्थयात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाली और बेहतरीन अनुभव वाली सुविधाओं के साथ धार्मिक अनुष्ठान पूरे करने का मौका मिल सकेगा। सऊदी अरब विज़न 2030 के तहत अधिक आगंतुकों को तीर्थयात्रा की अनुमति देने और उनके लिए आरामदेह सुविधाओं पर काम कर रही है।

तीर्थयात्री अधिकृत पर्यटन कंपनियों और एजेंसियों के साथ Maqam प्लेटफॉर्म के जरिए जुड़ सकते हैं। देश के बाहर से भी उमराह वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। कौन-कौन सी सेवाएं लेनी हैं, इसका चुनाव भी किया जा सकता है। इस बारे में अधिक जानकारी maqam.gds.haj.gov.sa पर उपलब्ध है। Visit Saudi प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रॉनिक वीजा और उमराह सेवाओं की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा है। यह सेवा visitsaudi.com/ar पर उपलब्ध है।

वीजा ऑन अराइवल, इलेक्ट्रॉनिक वीजा, और यूएस, यूके और शेंगेन वीजा धारकों के लिए उमराह का अनुष्ठान करना और भी आसान है। उनके वीजा पर जारी करने वाले देश की मुहर जरूरी है। वह इसका इस्तेमाल एक बार कर सकते हैं।

परिवार के साथ यात्रा और निजी यात्रा वाले वीजा धारक सऊदी अरब में अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने के दौरान Eatmarna एप्लिकेशन के जरिए अपॉइंटमेंट बुक करके तीर्थयात्रा कर सकते हैं। इसके लिए यूनिफाइड नेशनल वीजा प्लेटफॉर्म पर आवेदन करना होता है।

उमराह की रस्मों को पूरा करने के लिए आगंतुकों के पास व्यापक चिकित्सा बीमा होना चाहिए, जिसमें अन्य बातों के अलावा COVID-19, व्यक्तिगत दुर्घटनाएं, मृत्यु, विकलांगता आदि भी कवर हों। साथ ही उड़ान में देरी या रद्दीकरण भी शामिल हों।

Latest