बल्ले-बल्ले! कंपनी भारत की, विदेश में मुख्यालय, सप्ताह में सिर्फ 4 दिन काम

भारतीय कंपनी जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में है, उसने अपने मुबई स्थित कार्यालय में कर्मचारियों की बेहतर उत्पादकता के लिए सप्ताह में चार दिन काम करने की नीति को लागू करने का फैसला किया है।

बल्ले-बल्ले! कंपनी भारत की, विदेश में मुख्यालय, सप्ताह में सिर्फ 4 दिन काम
Photo by kate.sade / Unsplash

भारत की साइबर सुरक्षा कंपनी टीएसी सुरक्षा ने अपने कर्मचारियों के लिए हफ्ते में चार दिन काम करने की नीति को अपनाने का निर्णय लिया है। कंपनी का दावा है कि इस कदम से कर्मचारियों की बेहतर उत्पादकता को बढ़ावा मिलेगा। एक पायलट परियोजना के रूप में फर्म ने कहा कि वह बेहतर उत्पादकता के लिए सात महीने के लिए शनिवार और रविवार के अलावा शुक्रवार को भी मुंबई में अपना कार्यालय बंद कर देगी।

टीएसी सिक्योरिटी का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में है।

सप्ताह में चार दिन काम करने की नीति अपनाने पर चर्चा लंबे समय से की जा रही है। महामारी ने न केवल काम के कार्यक्रम में बदलाव किया है, बल्कि कर्मचारियों पर बोझ से संबंधित मुद्दों को भी उजागर किया है और एक बार फिर इस बात पर चर्चा की है कि इस आधुनिक दौर में कर्मचारियों के काम करने का ढंग कैसा होना चाहिए। दरअसल कई अध्ययन इस बात की ओर इशारा करते हैं कि सबसे अधिक कामकाजी घंटों वाले देशों में कर्मचारियों की सबसे कम उत्पादकता होती है जबकि सबसे कम कामकाजी दिनों वाले देशों में सबसे अधिक उत्पादक परिणाम होते हैं।