अमेरिका में मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र निर्माण के लिए धन क्यों जुटाया जा रहा है?

संस्था की तरफ से बताया गया है कि साईं मंदिर ने इस साल 18 अप्रैल को बाबा मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र बनाने के लिए नॉर्थ ब्रंसविक टाउनशिप में में जमीन का अधिग्रहण किया है। आयोजकों का कहना है कि नवनिर्मित मंदिर में न केवल श्री शिरडी साईंबाबा, बल्कि अन्य हिंदू देवी-देवता भी रहेंगे।

अमेरिका में मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र निर्माण के लिए धन क्यों जुटाया जा रहा है?

अमेरिका में न्यू जर्सी के नॉर्थ ब्रंसविक में साईं परिवार और साईं मंदिर संस्था धन संग्रह के काम में जुटी है। वजह यह है कि समुदाय से जुड़े लोग न्यू जर्सी में एक नया मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण कराना चाहते हैं। निर्माण कार्य के लिए ब्रिजवाटर स्थित बालाजी मंदिर सभागार में अगले महीने, 8 मई को गीत और संगीत का कार्यक्रम रखा गया है। अमेरिका में आज से 22 साल पहले इस गैर लाभकारी संस्था की स्थापना की गई थी।

संस्था की तरफ से बताया गया है कि साईं मंदिर ने इस साल 18 अप्रैल को बाबा मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र बनाने के लिए नॉर्थ ब्रंसविक टाउनशिप में में जमीन का अधिग्रहण किया है। नवनिर्मित मंदिर में न केवल श्री शिरडी साईंबाबा, बल्कि अन्य हिंदू देवी-देवता भी रहेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में मंदिर प्रबंधन टाउनशिप और आर्किटेक्ट्स के साथ मिलकर निर्माण को मंजूरी दिलाने के लिए काम कर रहा है, जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

बताया गया है कि नॉर्थ ब्रंसविक में वर्तमान मंदिर एक गोदाम क्षेत्र में स्थित है जो बहुत पुराना है। इससे आने वाले भक्तों को पार्किंग समेत अन्य कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही दिव्यांग भक्तों को परेशानी उठानी पड़ती है। नया मंदिर उस जगह स्थित होगा जिसे आयोजकों ने पर्याप्त पार्किंग के साथ एक सुरक्षित स्थान कहा है।

संस्था की तरफ से बताया गया है कि साई परिवार का लक्ष्य आगामी वर्षों में नए मंदिर के निर्माण को पूरा करने के लिए 3 मिलियन डॉलर (करीब 23 करोड़ रुपये) जुटाना है। साई परिवार बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज और कमेटी सभी भक्तों से अनुरोध कर रहे हैं कि वे उदारतापूर्वक योगदान दें। इसके लिए वे अपने दोस्तों, परिवारों और अन्य परिचितों तक भी पहुंचें, जिससे नए मंदिर के निर्माण और अन्य कार्यों को लेकर कोई परेशानी न हो।

योगदान www.saipariwar.org/donations पर दिया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए सुरेंद्र कथुला उर्फ गुरुजी से 732-306-9365 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही डॉ. तुषार पटेल से 848-391-0499 पर या अनिल भट्ट से 732-727-2757 पर जानकारी जुटा सकते हैं। या साई परिवार की वेबसाइट www.saipariwar.org पर जाकर इन प्रक्रियाओं के लिए सहयोग दे सकते हैं।