निवेश के लिए भारतीय व्यापारियों को यूं लुभाने लगे अमेरिकी गवर्नर व अफसर

पेंसिल्वेनिया के अरकंसास के गवर्नर आसा हचिंसन ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों को अमेरिका में द्वि-दलीय समर्थन प्राप्त है। भारतीय कंपनियां वेलस्पन महिंद्रा ग्रुप, इंफोसिस, टीसीएस और विप्रो ने उनके राज्य में निवेश किया है और हजारों लोगों को रोजगार दिया है।

निवेश के लिए भारतीय व्यापारियों को यूं लुभाने लगे अमेरिकी गवर्नर व अफसर

अमेरिकी राज्य के गर्वर्नर्स और अन्य शीर्ष अधिकारियों के एक समूह ने भारत के साथ मजबूत द्विपक्षीय संबंधों की गंभीर पहल की और भारतीय कॉरपोरेट्स को अपने राज्यों में निवेश करने के लिए आकर्षित किया। अमेरिका की राजधानी में वार्षिक यूएसए इन्वेस्टमेंट समिट में भाग लेने पहुंचे 100 भारतीय व्यापारियों के एक दल को अपने राज्य में निवेश करने के लिए पेंसिल्वेनिया के गर्वनर, मिशिगन और कैलिफोर्निया के लेफ्टिनेंट गवर्नर्स ने एक आक्रामक पिच तैयार की।

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में शीर्ष अमेरिकी प्रशासकों ने कहा कि भारतीय व्यवसाय न केवल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लाते हैं बल्कि नए कौशल लाकर और स्थानीय रोजगार पैदा करके अपने राज्य की अर्थव्यवस्था में खास योगदान देते हैं।

पेंसिल्वेनिया के गवर्नर टॉम वुल्फ ने देश में स्टार्टअप्स की बढ़ती संख्या का जिक्र करते हुए भारत को एक गतिशील राष्ट्र और एक सोता हुआ विशाल देश बताया। रिपब्लिकन गवर्नर ने कहा कि उन्हें गर्व है कि इन सभी वर्षों में उन्होंने भारत के साथ अपनी प्रशंसा और दोस्ती को बनाए रखा है।

पेंसिल्वेनिया के अरकंसास के गवर्नर आसा हचिंसन ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों को अमेरिका में द्वि-दलीय समर्थन प्राप्त है। अमेरिका में हम नेशनल गवर्नर्स एसोसिएशन अपने राज्य को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करते हैं। इस एसोसिएशन में डेमोक्रेट भी हैं और रिपब्लिकन भी हैं। यह वास्तव में दिखाता है कि हम सभी एक द्वि-दलीय तरीके से भारत के साथ अपने संबंधों का समर्थन करते हैं। हचिंसन ने कहा कि भारतीय कंपनियां वेलस्पन महिंद्रा ग्रुप, इंफोसिस, टीसीएस और विप्रो ने उनके राज्य में निवेश किया है और हजारों लोगों को रोजगार दिया है।

वहीं मिशिगन के लेफ्टिनेंट गवर्नर गारलिन गिलक्रिस्ट ने कहा कि उनके राज्य में पहले से ही कई प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकी कंपनियां हैं जिनमें महिंद्रा, टाटा समूह और विप्रो शामिल हैं। मैं आज यहां मौजूद सभी लोगों को अपने मिशिगन इकोनॉमिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन में मिशिगन में हमारे साथ काम करना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करता हूं, ताकि आर्थिक अवसरों को बढ़ाना जारी रखा जा सके। ऐसा होने से हमारे राज्य, इस देश और भारत के राष्ट्र दोनों को फायदा होगा।

कैलिफोर्निया की उपराज्यपाल एलेनी कोनालाकिस ने कहा कि किसी भी अन्य राज्य की तुलना में अधिक भारतीय अमेरिकी कैलिफोर्निया में रहते हैं। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में अन्य किसी राज्य की तुलना में सबसे उच्चतम प्रतिशत है।