राम मंदिर सहित अनेक धार्मिक स्थलों की नगरी है अयोध्या, जानें इनका महत्व

आज आपको अयोध्या के उन दर्शनीय स्थलों के बारे में बता रहे हैं, जो धार्मिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं। ये सभी स्थान भगवान श्रीराम से जुड़े हुए हैं। राम मंदिर के साथ इन स्थलों के दर्शन करने से ही अयोध्या की यात्रा पूर्ण मानी जाती है।

राम मंदिर सहित अनेक धार्मिक स्थलों  की नगरी है अयोध्या, जानें इनका महत्व

अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि अगले 2 सालों में देश और दुनिया के भक्तों को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के दर्शन करने का मौका मिल जाएगा। उत्तर प्रदेश का अयोध्या शहर ऐतिहासिक और धार्मिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। भगवान श्रीराम का जन्म अयोध्या में हुआ था और यहां उनसे जुड़े कई धार्मिक स्थल हैं, जहां पर जाकर आपको सुखद अनुभूति होगी। आज आपको अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर और उसके आसपास के दर्शनीय स्थलों के बारे बताते हैं।

राम मंदिर भक्तों के लिए दिसंबर 2023 तक खोल दिया जाएगा।

आपको जानकर हैरानी होगी कि अयोध्या के तमाम धार्मिक स्थलों से कुछ ऐतिहासिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं। अयोध्या आने वाले अधिकतर भक्त श्रीराम मंदिर के अलावा इन स्थानों पर जाकर भी अपनी यात्रा को सफल बनाते हैं। इनमें प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी, राजा दशरथ का महल, कनक भवन, दंतधावन कुंड और पवित्र सरयू नदी के कुछ घाट शामिल हैं। इन सभी का धार्मिक दृष्टि से काफी महत्व माना जाता है। अयोध्या जाने वाले भक्त राम मंदिर के अलावा इन स्थानों पर जाते हैं।