इस विश्व रैंकिंग में IISc बना भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान, IITs को किया पीछे

साल 2022 में इस लिस्ट में आईआईटी बॉम्बे भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान था। तब इसकी रैंकिंग 177 थी। वहीं आईआईटी दिल्ली की रैंकिंग 185 थी। आईआईएससी तब 186वीं रैंक पर था। इसके बाद आईआईटी मद्रास (IIT Madras) की 255वीं रैंक थी जो इस साल 250वें स्थान पर पहुंच गया है।

इस विश्व रैंकिंग में IISc बना भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान, IITs को किया पीछे

बेंगलुरु में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) को क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स (QS World University Rankings) की ओर से 2023 के लिए जारी सूची में शामिल भारतीय संस्थानों में शीर्ष स्थान मिला है। आईआईएससी ने एक साल में 31 पायदान की छलांग लगाई है और आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) को पीछे किया है। तीसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) है।

सभी संस्थानों की लिस्ट की बात करें तो आईआईएससी को 155वां स्थान मिला है। वहीं आईआईटी बॉम्बे 172वें और आईआईटी दिल्ली 174वें स्थान पर है। भारत के केवल यही तीन संस्थान वैश्विक स्तर पर शीर्ष 200 संस्थानों की सूची में जगह बनाने में सफल रहे हैं। वहीं दुनिया के टॉप 1000 संस्थानों की लिस्ट में भारत के कुल 27 इंस्टीट्यूट शामिल हैं। पहले यह संख्या 22 थी।

Lost in Books
आईआईएससी भारत के आठ सार्वजनिक प्रतिष्ठित संस्थानों (IoE) में से एक है। Photo by Praveen Gupta / Unsplash

आईआईएससी भारत के आठ सार्वजनिक प्रतिष्ठित संस्थानों (IoE) में से एक है। इस सूची में संस्थानों को शामिल करने के लिए कुछ मानकों पर ध्यान दिया जाता है। ये मानक हैं- शैक्षणिक प्रतिष्ठा (AR), नियोक्ता प्रतिष्ठा (ER), शिक्षक-छात्र अनुपात (FSR), फैकल्टी के अनुसार साइटेशन (CpF), अंतरराष्ट्रीय फैकल्टी अनुपात और अंतरराष्ट्रीय छात्रों का अनुपात।

साल 2022 में इस लिस्ट में आईआईटी बॉम्बे भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान था। तब इसकी रैंकिंग 177 थी। वहीं आईआईटी दिल्ली की रैंकिंग 185 थी। आईआईएससी तब 186वीं रैंक पर था। इसके बाद आईआईटी मद्रास (IIT Madras) की 255वीं रैंक थी जो इस साल 250वें स्थान पर पहुंच गया है। आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) साल 2022 में 277वें स्थान पर था और इस साल इसकी रैंक 264 हो गई है।

पूरी दुनिया की बात करें तो मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) को सर्वश्रेष्ठ संस्थान घोषित किया गया है। एमआईटी ने लगातार 11वें साल शीर्ष संस्थान का खिताब अपने नाम किया है। दूसरा स्थान यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज को मिला है और तीसरे स्थान पर स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी है। इसके अलावा टॉप 500 संस्थानों में चीन के 28 विश्वविद्यालय शामिल हैं। इनमें से छह टॉप 100 में हैं। पेकिंग यूनिवर्सिटी (Peking University) को 12वीं और सिंघुआ (Tsinghua University) को 14वीं रैंक मिली है।