बदला बदला नजर आ रहा है कतर, भारतीयों के लिए क्यों बना दिए सख्त नियम

नए नियम काफी सख्त और अलग हैं,और यह भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और फिलीपींस के नागरिकों पर लागू होगा। कतर प्रशासन के यह कदम आश्चर्यजनक हैं क्योंकि वह अभी तक रोड शो आयोजित करके भारत के आगंतुकों को लुभाने की कोशिश करता रहा है।

बदला बदला नजर आ रहा है कतर, भारतीयों के लिए क्यों बना दिए सख्त नियम
Photo by Saif Zaman ( আয়ান ) / Unsplash

कतर जाने वाले भारतीयों के लिए अब एक नया नियम लागू किया गया है। वीजा ऑन अराइवल (VoA) चाहने वाले भारतीयों को अब कतर में पूरी अवधि के लिए ठहरने की भी होटल में प्री-बुकिंग करनी होगी। बुकिंग केवल तभी मान्य होगी जब वे डिस्कवर कतर के माध्यम से की गई हों। यह VoA चाहने वाले उन लोगों पर भी लागू होता है जिनके कतर में दोस्त या परिवार हैं और वे उनके साथ रहना चाहते हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक यह नया नियम भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और फिलीपींस के नागरिकों पर लागू होगा। वर्ष 2022 के आंकड़ों के अनुसार कतर में सबसे बड़ी आबादी भारतीयों की है। कतर की जनसंख्या में 24 फीसदी भारतीय हैं। वहीं कतर (अरब) के नागरिक कुल आबादी का 15 फीसदी से भी कम हैं। इसके बाद अरब (13%), नेपाली (16%), फिलिपिनो (11%) और बांग्लादेश और श्रीलंकाई (5%) हैं।

वीजा ऑन अराइवल (VoA) जारी होने की तारीख से 30 दिनों के लिए वैध होता है जो एकल यात्रा या एकाधिक यात्राओं पर मान्य होता है। Photo by Sara Darcaj / Unsplash

बता दें कि वीजा ऑन अराइवल (VoA) जारी होने की तारीख से 30 दिनों के लिए वैध होता है, जो एकल यात्रा या एकाधिक यात्राओं पर मान्य होता है। इसे और 30 दिनों के लिए बढ़ाया जा सकता है। कतर के कुछ अन्य नए नियम भी जोड़े हैं जिनमें पासपोर्ट कम से कम 6 महीने के लिए वैध होना चाहिए, वापसी टिकट की पुष्टि होनी चाहिए, आने वाले यात्री के पास कम से कम 1400 अमेरिकी डॉलर (एक लाख 10 हजार रुपये) की नकद राशि या एक वैध क्रेडिट कार्ड होना चाहिए, जो पूरे परिवार के लिए लागू होता है। इसके अलावा जन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित टीकों के साथ पूरी तरह से टीका लगाया हुआ होना चाहिए और अंतिम डोज को लिए हुए 14 दिनों की अवधि पूरी हो चुकी हो।

आगमन के समय से 48 घंटों के दौरान नकारात्मक पीसीआर परीक्षण की पुष्टि करने वाला प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। यात्रा करने से पहले सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय की मंजूरी प्राप्त करने के लिए एहटेराज प्लेटफॉर्म (www.ehteraz.gov.qa) पर इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण पूरा होना चाहिए। बता दें कि कतर प्रशासन के यह कदम आश्चर्यजनक हैं क्योंकि कतर अभी तक रोड शो आयोजित करके भारत के आगंतुकों को लुभाने की कोशिश करता रहा है।